Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जोड़ों में गैप और किडनी को कंकड़ से भर देगा यूरिक एसिड, 10 चीजों को छोड़ते ही फ्लशआउट होगा प्यूरीन

यूरिक एसिड का लेवल हाई होने के पीछे की वजह हमारा खराब खानपान और दिनचर्या है. इसे बचने के लिए दवाई नहीं. इन 10 फूड्स का सेवन बंद करने से भी प्यूरीन अपने आप फ्लश आउट हो जाएगा.

Latest News
जोड़ों में गैप और किडनी को कंकड़ से भर देगा यूरिक एसिड, 10 चीजों को छोड़ते ही फ्लशआउट होगा प्यूरीन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Avoid Foods In Uric Acid) शरीर में यूरिक एसिड होना जरूरी है. यह शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने में अहम भूमिका निभाता है, लेकिन इसका लेवल हाई होते ही यह कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर देता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन, गठिया और किडनी तक में पथरी बन जाती है. लगातार हाई यूरिक एसिड व्यक्ति को बैठने पर मजबूर कर देता है. यह प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के ज्यादा सेवन से बढ़ता है. 

​किडनियां प्यूरीन को खून से निकालकर पेशाब के रास्ते फ्लश आउट करती रहती हैं, लेकिन प्यूरीन की अधिक मात्रा टूटकर किडनी की फिल्टर पावर को डाउन करने लगता है. यह इसे प्रभावित करता है. इस स्थिति को हाइपरयुरिसीमिया कहते हैं. यह तब होता है, जब शरीर बहुत ज्यादा यूरिक एसिड पैदा करता है. किडनी इसे फ्लश आउट नहीं कर पाती है. ऐसी स्थिति में यूरिक एसिड खून के साथ मिलकर जोड़ों क्रिस्टल्स जमा देता है. साथ ही किडनी को पथरियों से भर देता है. इसकी वजह से ही गाउट, सूजन और गठिया की समस्या होती है. 

गेहूं और जौ से ज्यादा पॉष्टिक है ये काला आटा, खाते ही डायबिटीज समेत इन 3 बीमारियों का हो जाएगा खात्मा

ये हैं यूरिक एसिड बढ़ने की वजह

यूरिक एसिड बढ़ने की वजह खानपान के साथ ही खराब पाचन तंत्र, मेटाबोलिज्म का धीरे काम करना भी है. इसके अलावा डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ा देती हैं. इसके अलावा कुछ फूड्स भी हैं, जो प्यूरीन को शरीर में भरकर यू​रिक ए​सिड का लेवल बढ़ाते हैं. इसके बाद भी यह जोड़ों में दर्द, सूजन, किडनी में पथरी पैदा करता है. 

हाई यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाली बीमारियां

यूरिक एसिड के हाई होते ही शरीर में कई बीमारियां पनपने लगती हैं. इनमें सबसे पहली गाउट, किडनी डैमेज, फिल्टर पावर का कम होना, किडनी में पथरी और कैंसर जैसी घातक बीमारी शामिल है. यह बीमारियां जान तक ले सकती है.  

पौधे की जड़ से ठीक हो जाएगा पेट से लेकर जोड़ों का दर्द, खाते ही इन समस्याओं में मिलता है तुरंत आराम
 

इन लक्षणों को​ दिखते ही हो जाएं अलर्ट

अगर आपके शरीर में ऐसे कुछ बदलाव होते हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं. इनमें जोड़ों का दर्द सूजन, जोड़ों को टच करने में गर्माहट सी महसूस होना, जोड़ों के आसपास बदरंग स्किन, किडनी में पथरी, पीठ में दर्द, बाजू में दर्द, बहुत जल्दी जल्दी पेशाब आना, पेशाब में झाग आने के साथ ही बदबू आना, मतली या उल्टी की शिकायत होना. यह सभी लक्षण यूरिक एसिड लेवल हाई होने का संकेत देते हैं. इसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. 

इन फूड्स को छोड़ते ही कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, नहीं रहेगी कोई समस्या

अगर आप भी यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इसके पीछे की वजह खराब खानपान है. ऐसे में आज ही ​शराब, बीयर, ऑर्गन मीट, ट्राउट, शेलफिश, सार्डिन, हेरिंग टर्की, बेकन, बहुत अधिक तला भूना भोजन, प्यूरीन युक्त फूड्स को डाइट से बाहर कर दें. ऐसा करने से ​बिना किसी दवाई के बाहर जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा. इसके साथ ही किडनी सही रहेगी. वहीं डाइट में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, ज्यादा से ज्यादा पानी, एक्सरसाइज और पैदल चलने से यूरिक एसिड लो होने के साथ ही इसकी वजह से होने वाली बीमारियां अपने आप खत्म हो जाएंगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement