Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Prevent Cancer: ये 10 टिप्स कम कर सकते हैं कैंसर का खतरा, बदलें अपनी डाइट

कैंसर एक जटिल बीमारी है और बेहद आम हो चुकी है, अगर आप कैंसर से बचाना चाहते हैं तो इन 10 खानपान चीजों पर विशेष ध्यान रखें.

Prevent Cancer: ये 10 टिप्स कम कर सकते हैं कैंसर का खतरा, बदलें अपनी डाइट
Prevent Cancer
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल जाती हैं . कैंसर शरीर में लगभग कहीं भी शुरू हो सकता है, जो खरबों कोशिकाओं से बना होता है. लेकिन खानपान पर नियंत्रण रखा जाए और डाइट में कुछ चीजें रोज शामिल की जाएं तो कैंसर होने का खतरा टल जाता है. 

चलिए जानें वो 10 चीजें क्या हैं जो हर किसी को कैंसर से बचने के लिए जानना चाहिए.

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स
आहार में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड या पूरक शामिल करें. समुद्री या खारे पानी की मछलियाँ खूब खाएँ. आप अखरोट खा सकते हैं.

सब्ज़ियां
अपने दैनिक आहार में भरपूर मात्रा में हरी सब्जियां शामिल करें. खूब फलियां और फल लें. रंग-बिरंगी सब्जियाँ और फल विटामिन से भरपूर होते हैं. आम, तरबूज, संतरा, पपीता, पालक, शतावरी, ब्रोकोली, पत्तागोभी, पुदीना और धनिया सहित फल और सब्जियाँ.

दही
अपने दैनिक आहार में भरपूर मात्रा में दही शामिल करें. लिपिड को बेहतर तरीके से मेटाबोलाइज करने में सक्षम होने के अलावा, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है, दही में लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो कोलन कैंसर को रोकने के लिए जाने जाने वाले मेटाबोलाइट्स का उत्पादन करते हैं.

मांस
कैंसर से बचाव के लिए मांस का सेवन कम करें. मांस में वसा की मात्रा अधिक होती है, और उस वसा का अधिकांश भाग संतृप्त वसा होता है. उच्च वसा वाला आहार, विशेष रूप से संतृप्त वसा, कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है.

मसाले
अदरक, लहसुन, प्याज, हल्दी और धनिया कैंसर से बचा सकते हैं. तो आप इन्हें खाने में शामिल कर सकते हैं.

पानी
खूब पानी पीना महत्वपूर्ण है. इससे थकान दूर हो जाती है. शारीरिक कार्यक्षमता बढ़ती है. जब शरीर ठीक से हाइड्रेटेड होता है, तो रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है. कैंसर के खतरे को कम करता है.

कम पीएं
शराब से बचें. बहुत अधिक शराब पीने से शरीर निर्जलित हो जाता है, जिससे कोशिकाओं के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. आप एक बार में जितनी अधिक शराब पीएंगे, कैंसर का खतरा उतना अधिक होगा. स्तन, ग्रासनली, अग्नाशय और यकृत कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

धूम्रपान बंद करें
कैंसर के खतरे को कम करने का सबसे अच्छा तरीका धूम्रपान बंद करना है. धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का प्राथमिक कारण है.

वजन पर काबू
कैंसर के खतरे को कम करने के लिए वजन पर नियंत्रण जरूरी है. मोटापा कई प्रकार के कैंसर से जुड़ा हुआ है, इसलिए स्वस्थ वजन बनाए रखना आवश्यक है.

डॉक्टर की सलाह
आनुवंशिकी और आहार के साथ-साथ जीवनशैली के बारे में चुने गए व्यक्तिगत कारक भी कैंसर के जोखिम पर बड़ा प्रभाव डालते हैं अपने स्वास्थ्य की स्थिति और जोखिम कारकों के आधार पर अनुरूप अनुशंसाओं के लिए चिकित्सा पेशेवरों से मार्गदर्शन लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement