Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्रेशन के नुकसान

Side Effects of Dehydration: शरीर में पानी की कमी (Lack of Water) होना बहुत ही आम है, लेकिन इसे नुकसान गंभीर होते हैं. डिहाइड्रेशन (Dehydration) जानलेवा साबित हो सकता है, इसलिए शरीर में पानी की कमी के लक्षण समय रहते पहचानना जरूरी है.

Latest News
Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्��रेशन के नुकसान

Side Effects of Dehydration

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मी और उमस के मौसम में पसीना बहुत आता है और इस कारण शरीर में पानी की कमी होने की संभावना रहती है. कई बार शरीर में पानी की कमी होने के बाद भी इसका अंदाजा नहीं लगता है. लेकिन इसे संकेत शरीर जरूर दे रहा होता है. 

अगर आप भी डिहाइड्रेशन को गंभीरता से नहीं लेते या कम पानी पीने के आदी हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. तो चलिए जाने कि जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो किस तरह के लक्षण शरीर में दिखते हैं और इसके गंभीर परिणाम क्या हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Kidney Disease : दिखने लगे ये 7 लक्षण तो समझें कमजोर हो रही है आपकी किडनी...

Dehydration के लक्षण
स्किन : स्किन अगर आपकी अचानक से ड्राई होने लगे और होंठ सूखने लगें तो ये Dehydration का लक्षण है. कई बार मुंह भी सूखता है होंठ पर पपड़ी जमने लगती है. स्थिति अधिक गंभीर होने पर होंठ फटने और ब्लड आने की दिक्कत भी हो जाती है. वहीं स्किन पर रैशेज, खुजली और टाइटनेस आने लगती है. मुंह से दुर्गंध आनी भी शुरू हो जाती है 
 

यूरिन से जुड़ी दिक्तें   
पानी की कमी होने पर यूरिन का रंग बदल जाता है. ये बहुत अधिक पीला होता है. वहीं कई बार यूरिन में जलन भी हो सकती है. पानी की बहुत कमी पर यूरिन भी कम होने लगता है.

सांस लेने में दिक्कत

पानी की कमी होने पर मुंह और गला सूखता रहता है और कई बार सांस भी लंबी-लंबी लेनी पड़ती है. 

यह भी पढ़ें: Side Effects of Dal: इन 5 समस्याओं में दाल है जहर समान, जानिए इसके खतरे...

पानी पीने के बाद भी प्यापस लगना 
पानी की कमी होने पर प्याभस बहुत लगेगी और पानी पीने के बाद भी बार-बार प्यास का अहसास होता रहेगा.  ऐसे में नमक चीनी का घोल पीना बेहद जरूरी होता है या नींबू पानी, जल जीरा या इलेक्ट्रॉल घोल लें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

थकान और सिरदर्द होना
शरीर में पानी की कमी होने पर थकान और सिरदर्द की समस्यान भी होती है. थोड़ी-सी भी मेहनत या चलने पर शरीर थकने लगता है. कई बार ब्लड प्रेशर लो हो जाता है. इससे थकान, घबराहट, सिरदर्द और डेजिनेस ( हर समय नींद का अनुभव करना) की समस्या हो सकती है.

डिहाइड्रेशन का दिल पर असर
क्याइ आपको पता है कि डिहाइड्रेशन का असर हार्ट पर भी होता है. पानी की कमी होते ही धड़कने बढ़ जाती हैं. सीने में भारीपन महसूस होता है और सांस की गति बढ़ सकती है. पानी की कमी से  खून का प्रवाह बाधित होता है और सभी अंगों तक सही मात्रा में ब्लड पहुंचाने के लिए हार्ट को को बहुत मेहनत करनी पड़ती है. डिहाइड्रेशन का दिमाग पर असर
शोध बताते हैं कि डिहाइड्रेशन होने पर ब्रेन की काम करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. बॉडी का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है और दिमाग भी 70 प्रतिशत लिक्विड ही है, ऐसे में पानी की कमी से दिमाग भी इनएक्टिव होने लगता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement