Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinks For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत हैं ये 3 जूस, सुबह खाली पेट पीते ही ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल

डायबिटीज जैसी घातक बीमारी के मरीजों की संख्या भारत में तेजी से बढ़ती जा रही है. इसे काबू करना बेहद जरूरी है. इस बीमारी के दूर रखने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने का ही इलाज है. 

Drinks For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत हैं ये 3 जूस, सुबह खाली पेट पीते ही ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Best Drinks for Diabetics) डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिनके मरीजों की संख्या देशभर में तेजी से बढ़ रही है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और डाइट है. डायबिटीज के पेशेंट को ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वे अपने डाइट का ध्यान रखें. शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आप कुछ ऐसी ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकते है, जिससे डायबिटीज को मैनेज किया जा सके. यह ड्रिंक्स  स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. आइए जानते हैं वो कौन-सी ड्रिंक हैं...

शुगर लेवल अगर आपका भी हाई हो जाता है तो आप इस ड्रिंक का सेवन सुबह खाली पेट में कर सकते हैं. इसका रिजल्ट किसी किसी मैजिक से कम नहीं. यह ड्रिंक ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखते हैं.

शुगर के मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

Diabetes : शरीर में शुगर न पचने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, बढ़ता है डायबिटीज का खतरा

करेले का जूस 

करेले का स्वाद भले ही कड़वा है, लेकिन इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है, जो डायबिटीज को मैनेज करते है. करेले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और थायमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिन लोगों को डायबिटीज है वो अगर खाली पेट में करेले के जूस का सेवन करते है तो इससे पूरा दिन ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहेगा.

शुगर में आंवला का जूस पीएं

आंवला औषधीय गुणों से भरपूर है. एक्सपर्ट्स की मानें तो, आंवला का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. रोजाना खाली पेट आंवला के जूस का सेवन करके डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है.

Reduce Sugar Craving: मीठे की तलब को शांत कर देंगे ये 5 टिप्स, न बढ़ेगा ब्लड शुगर और न ही यूरिक एसिड

शुगर कंट्रोल करने के लिए छाछ का सेवन

शुगर के मरीजों के लिए गर्मियों के मौसम में खाली पेट छाछ का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. क्योंकि, छाछ में कैलोरी और वसा की मात्रा कम होती है. छाछ का सेवन टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के पेशेंट के लिए फायदेमंद है. 
गर्मियों में हाइड्रेटिंग के लिए आप इस ड्रिंक का आनंद लें सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement