Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinks For Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्राॅल की छुट्टी कर देंगे ये तीन ड्रिंक्स, बाहर आ जाएगा नसों में जमा प्लाक

कोलेस्ट्राॅल एक साइलेंट बीमारी है. इसका शरीर में होने के बाद ही पता लगता है. यह ब्लड प्रेशर से लेकर दिल की कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. 

Drinks For Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्राॅल की छुट्टी कर देंगे ये तीन ड्रिंक्स, बाहर आ जाएगा नसों में जमा प्लाक

Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं ये 5 फाइबर से भरी चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाई कोलेस्ट्राॅल के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. यह कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है. यह एक माम जैसा पदार्थ खून के साथ जाकर नसों में जम जाता है. इसे नसें ब्लाॅक होने लगती है, जिसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसे ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज की बीमारियां शरीर में पनपने लगती है. इस साइलेंट बीमारी का होने के बाद ही पता लगता है. ऐसे में कोलेस्ट्राॅल से बचने के लिए वर्कआउट, सही खानपान और समय समय पर कोलेस्ट्राॅल की जांच करते रहना एक बेहतर विकल्प है. 

शरीर में 200Mg से कम कोलेस्ट्राॅल हमारे लिए फायदेमंद होती है. इसे गुड कोलेस्ट्राॅल के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसकी अधिकता घातक बन जाती है. 200 एमजी या इस से ज्यादा कोलेस्ट्राॅल समस्या बढ़ाने लगता है. वहीं इसके लक्षण कोलेस्ट्राॅल के बहुत हाई होने पर नजर आते हैं. ऐसे में हार्ट से लेकर ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. फ्रलोरिडा प्रीमियम कार्डियों की रिपोर्ट के अनुसार, डाइट में ऐसे फूड्रस को शामिल करना बेहतर होता है, जिनसे कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल में रहता है. इनमें ये तीन ड्रिंक्स शामिल हैं. यह बैड कोलेस्ट्राॅल को बाहर करने के साथ ही हार्ट को हेल्दी रखती है. 


Lemon For Uric Acid: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर कर देगा नींबू का रस, जानें पीने का तरीका और फायदे 

ग्रीन टी

ग्रीन टी मोटापे से लेकर स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है. यह हाई कोलेस्ट्राॅल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी रामबाण साबित हो सकती है. इसकी वजह ग्रीन टी में कैटेचिन, एंटीऑक्सीडेंट का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. यह बैड कोलेस्ट्राॅल लेवल को कम करती है. अच्छी क्वाॅलिटी की ग्रीन टी पीना बेहद लाभकारी हो सकता है. 

Diabetes Health Causes: हाई ब्लड शुगर होते ही डायबिटीज मरीजों में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, संकेत दिखते ही हो जाएं अलर्ट
 

अनार का जूस 

पोषक तत्वों से भरपूर अनार का जूस सेहत के लिए लाभकारी होता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. अनार के जूस का नियमित सेवन से यह एलडीएल लेवल को कम करते हैं. इसे कोलेस्ट्राॅल का हाई लेवल कंट्रोल में आ जाता है. वहीं अनार का जूस ब्लड प्रेशर को भी कम करता है. इसे हार्ट अटैक से लेकर दिल की दूसरी बीमारियों का खतरा टल जाता है. 

सोया मिल्क 

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन हर दिन 25 ग्राम सोया प्रोटीन लेने की सलाह देता है. इसका दावा है कि सही और नियमित मात्रा कोलेस्ट्राॅल को कम कर गुड कोलेस्ट्राॅल जनरेट करती है. सोया मिल्क में सैचुरेटेड फैट कम होता है, जो कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल करने में मदद करती है. सोया हार्ट हेल्थ को बूस्ट करता है. इसे दिल का दौरा और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी लगभग खत्म हो जाता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement