Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Cure : ब्लड में जमा एसिड बाहर करेगा मेथी और प्याज, ठंड में गठिया का दर्द नहीं करेगा परेशान

ठंड में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया और जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है लेकिन आपके किचन में मौजूद मसाले-बीज और सब्जियां इस प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं.

Latest News
Uric Acid Cure : ब्लड में जमा एसिड बाहर करेगा मेथी और प्याज, ठंड में गठिया का दर्द नहीं करेगा परेशान

ब्लड में जमा यूरिक एसिड बाहर करेंगे मेथी और प्याज-लहसुन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्लड में यूरिक एसिड (Uric Acid) का स्‍तर जब बढ़ता है तब जोड़ों का दर्द (Joints Pain), आर्थराइटिस (Arthritis)  और  शरीर में अकड़न (Body Stiffness) का खतरा भी बढ़ता है. ठंड में यूरिक एसिड भी ज्यादा बनता है (Uric Acid Increases in Winter) और सर्दी में शरीर के ठंडे होने से गठिया के मरीजों के लिए परेशानी (Due To Body Coldness Joint Pain) ज्यादा बढ़ जाती है. यहां आपको कुछ सब्जियों (Raw Veggies) और बीज (Seeds) के चमत्‍कारिक असर के बारे में बताएंगे जो न केवल यूरिक एसिड,‍ बल्कि हड्डियों के बीच जमा क्रिस्‍टल (Crystal in Bones Gap) को भी हटाने में कारगर हैं. 

यूरिक एसिड कम करने और सर्दियों में शरीर को गर्म रखने की कुछ ऐसी आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के बारे में बता रहे हैं. पूरी सर्दी अगर आपके इन चीजों को खा लिया तो समझ लें आपके शरीर और जोड़ों की अकड़न से लेकर गठिया बाई का दर्द भी दूर रहेगा और असानी से आप पूरी ठंड गुजार सकेंगे. 

ठंड में जोड़ों की जकड़न-सूजन और दर्द से बचना है तो आज से शुरू कर दें ये 7 काम

खानपान और आरामतलबी का नतीजा होता है शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का बढ़ना. जब प्यूरीन नाम का एक केमिकल कंपाउंड हमारे शरीर में अधिक हो जाता है तब यूरिक एसिड बनने लगता है. किडनी (Kidney) तब शरीर में पैदा हो रहे अत‍िरिक्‍त विषाक्‍त पदार्थों (Toxins) को छान नहीं पाती और ये ब्‍लड के साथ मिलकर शरीर के जोड़ों के बीच गैप में जाकर जमा होने लगते हैं. यही कारण होता है कि जोड़ों में अकड़न, दर्द और सूजन की समस्‍या होती है.

मेथी-अजवाइन और हींग
रात के समय एक चम्मच मेथी और एक चम्मच अजवाइन को पानी में भीगा दें और अगले दिन इसके उबाल कर इसक पानी चाय की तरह पीएं और इसके बीजों को चबाकर खा लें. ये आपके जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज है. यही नहीं ये जोड़ों के बीच ग्रीस का भी काम करेंगे.

शरीर को गर्म रखने के लिए
मेथी, अजवाइन और हींग को काले नमक के साथ या बिना नमक के साथ रोज एक चम्मच खाना शुरू कर दें तो कड़ाके की सर्दी में भी आपका शरीर गर्म रहेगा. आप इसे रात में सोते समय और सुबह उठने के बाद जरूर खा लें. 

घुटनों के बीच ग्रीस बढ़ाने का काम करती हैं ये सब्जियां, दूर हाे जाएगा जोड़ों का दर्द

इन 3 सब्जियों को खूब खाएं कच्चा
लहसुन-प्‍याज, टमाटर और नींबू ये चीजें अगर आप रोज कच्‍चा सलाद की तरह से खाने की आदत डाल लें तो समझ लें आपके शरीर में जमा यूरिक एसिड भी बाहर निकल जाएगा और इसके बनने की प्रक्रिया भी कम होगी. रोजाना कम से कम 100 ग्राम प्‍याज, दो नींबू और तीन से चार टमाटर आपके जोड़ों के दर्द की दवा की तरह काम करेगा. 

लहसुन

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में लहसुन भी फायदेमंद है. यह बेहद की सरल घरेलू उपाय है. दअरल, लहसुन के औषधीय गुण की वजह से कई बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप रोज 2-3 लहसुन की कलियों को खाली पेट खाएंगे तो लाभ मिलेगा

प्‍याज
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म का ठीक होना भी जरूरी है. प्‍याज में फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, सी और ई और सलफर प्रचुर मात्रा में होता है. एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा प्‍याज यूरिक एसडि में दवा की तरह काम करता है. प्याज में मौजूद तत्व शरीर में नॉर्मल प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाते हैं इससे शरीर में प्यूरीन कम मात्रा में बनता है. 

इस हरे पत्ते को चबाने से छन जाएगा यूरिक एसिड, आर्थराइटिस की है दवा

अदरक 
अदरक के सेवन से आप अपना बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो गठिया के दर्द से राहत देता है, अदरक का सेवन आप खाने में और काढ़ा बनाकर कर सकते हैं.

नींबू 
अगर प्रतिदिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन आप करें तो आपके शरीर में यूरिक एसिड बनने की प्रक्रिया कम हो जाएगी. नींबू में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और अकड़न को कम करते हैं. शरीर को डिटॉक्‍स करने में भी ये बेहद काराग है. 

टमाटर
सब्जियों की तरह ही फल भी यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर से राहत दिलाने में बेहद मददगार होते हैं. टमाटर, हाई फाइबर और विटामिन सी से भरा होता है और शरीर को डिटॉक्‍स करने के साथ ही ये यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार होता है. 

यह भी पढ़ें: Diabetes Risk: ये 7 फल खाते ही बढ़ता है ब्लड शुगर, खतरनाक स्तर पर पहुंचा देंगे डायबिटीज  

इन तीनों का रस बनाएं
अगर आपको कच्‍चा इन चीजों को खाना न पसंद हो तो आप तीनों को ब्‍लैंडर में डालकर पेस्‍ट ना लें और स्‍मूदी की तरह इसे खाएं या इसका रस पीएं. खाली पेट इसका रस तेजी से यूरिक एसिड को कम करता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement