Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Staying Healthy : पीठ दर्द से हैं परेशान, ये 3 टिप्स देंगे झट आराम

पीठदर्द की समस्या से निजात पाने के लिए हम लेकर आए हैं तुरत-फुरत वाले कुछ टिप्स. देखिए. 

Staying Healthy : पीठ दर्द से हैं परेशान, ये 3 टिप्स देंगे झट आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : पीठ दर्द बदलती लाइफ स्टाइल में एक गंभीर समस्या के रूप में उभर रही है. जिम से लेकर ऑफिस का पोस्चर, कुछ भी इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकता है. आप भी हैं इसके शिकार तो ये कुछ फौरी टिप्स राहत पहुंचा सकते हैं. 

रहम खाइए अपनी पीठ पर 
नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के मुताबिक़ इन दिनों लगभग 80% व्यस्क लोग पीठ की समस्याओं से जूझ रहे हैं. वे कभी न कभी अपने जीवनकाम में पीठ दर्द(Back pain) से गुज़रते हैं. इससे निजात पाने का सबसे कारगर तरीक़ा अपनी पीठ पर रहम खाने का है यानी जैसे ही पीठ में थोड़ा दर्द शुरू हो, आप यह दर्द दूर करने के उपाय शुरू कर दें. 

व्यायाम करें 
एक्सरसाइज या व्यायाम केवल फिटनेस के लिए ही ज़रूरी नहीं है. इसका महत्व देह के भिन्न अंगों को सलामत रखने के लिए भी है. जब आप वॉक के लिए जाते हैं अथवा कुछ स्ट्रेचिंग करते हैं तो आपके शरीर में एंडोर्फिन्स रिलीज़ होती है जो दर्द को कम करती है. 

मालिश से राहत 
मालिश वास्तव में पीठ दर्द(Back pain) से उबरने के लिए बेहद ज़रूरी तरीका है. सरसों तेल से की गई पीठ की मालिश मिनट भर में दर्द छूमंतर कर देगी. नहाने से पहले भी मसाज करवाना बेहद आरामदायक हो सकता है. ध्यान रखें कि मालिश के बाद हलके गर्म पानी से ही नहाएं. 

Benefits of Exercise: अगर नहीं करते हैं व्यायाम तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये बीमारियां

काम करते हुए ठीक से बैठें 
लगातार किसी अवस्था में बैठे हुए अगर आपकी पीठ में दर्द हो रहा है तो तुरंत अपना पोस्चर ठीक कर लें. सीधे होकर आरामदायक मुद्रा में बैठने से दर्द कई बार जाता हुआ महसूस होता है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement