Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Risk: दवा और बैलेंस्ड डाइट से भी कम नहीं हो रहा ब्लड शुगर कंट्रोल? डायबिटीज रोगियों की ये 4 आदत है जिम्मेदार

Sugar Control: डायबिटीज में सबसे बड़ी समस्या है कि ऐसा क्या खाया जाए कि पेट भी भरा रहे और शुगर भी डाउन रहे. आपकी इस समस्या का हल यहां मिलेगा.

Latest News
Diabetes Risk: दवा और बैलेंस्ड डाइट से भी कम नहीं हो रहा ब्लड शुगर कंट्रोल? डायबिटीज रोगियों की ये 4 आदत है जिम्मेदार

High Blood Sugar Causese: दवा और बैलेंस्ड डाइट से भी कम नहीं हो रहा ब्लड शुगर कंट्रोल? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए चार चीजों पर अगर आपने काम कर लिया तो समझ लें आपके ब्लड में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहेगा और इंसुलिन भी सही समय पर ब्लड में पहुंचकर काम शुरू कर देगा. डायबिटीज में सही समय पर दवाई, खाना, एक्सरसाइज और स्ट्रेस फ्री रहना बहुत जरूरी है.

इन चारों चीजों के साथ समस्या अगर बनी रहती है तो इसके पीछे कुछ कारण को समझना जरूरी है. तो चलिए आपको यह बताएं कि डायबिटीज में शुगर बढ़ने की वजह क्या होती है और इसे कैसे कंट्रोल में किया जा सकता है.

Blood Sugar : डायबिटीज में कंधे और पेट में दर्द इस अंग में परेशानी का है संकेत, पहचान लें लक्षण और खतरे  

इन वजहों से बढ़ता है शुगर

रफेज कम लेना
ब्लड शुगर के बढ़ने के पीछे सबसे पहला कारण होता है अगर आप खानपान में ऐसी चीजें ले रहे जिसमें कार्ब्स ज्यादा है और रफेज कम. इससे दो समस्याएं होती हैं पहला तो आपके खाते ही शुगर तेजी से ब्लड में बढ़ेगा और आपको जल्दी-जल्दी भूख भी लगेगी. तो इसके लिए आपको अपनी थाली में रफेज कम से कम तीन भाग रखना होगा. बाकि एक भाग में आप रोटी शामिल करें. सलाद, हरी पत्तेदार सब्ज्यिां और मल्टीग्रेन रोटियां खा कर आप अपनी भूख और शुगर दोनों को कंट्रोल कर सकते हैं.

एक जैसी एक्सरसाइज 
अगर एक्सरसाइज के बाद भी आपका शुगर कम नहीं हो रहा तो इसके पीछे वजह आपके एक्सरसाइज के तरीके में होगी. कई बार ऐसा होता है कि एक ही एक्सरसाइज करते हुए बॉडी उस एक्सरसाइज को लेकर हेबिच्युअल हो जाती है. ऐसे में एक्सरसाइज का शरीर पर बहुत असर नहीं रहता है. इसलिए आपको बॉडी को एक शॉक देने की जरूरत होती है. जैसे कभी आप वॉक करें तो कभी साइकलिंग कर लें. कभी आप स्टें्रथ ट्रेनिंग करें. एक्सरसाइज में वेरायटी आपके वेट और शुगर दोनों को कम करेगी. 

डायबिटीज में होता है ब्लड इंफेक्शन का खतरा, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

दवाई लेने का समय और तरीका
अगर आप शुगर की दवा लेने के बाद भी अपने शुगर को कंट्रोल नहीं कर पा रहे तो इसके पीछे वजह आपके दवा लेने के तरीके या समय हो सकता है. शुगर की दवा हमेशा पानी से लें और खाना खाने के आधे घंटे पहले लें. दवा जूस या दूध आदि से कभी न लें. इससे दवा का असर कम होगा. दूसरा बड़ा कारण होता है दवा के समय को लेकर. दवा रोज एक ही समय पर लेना चाहिए. अलग-अलग समय पर दवा लेने से बॉडी की बॉयोलॉजिकल साइकिल उस दवा पर सही तरीके से रियेएक्ट नहीं कर पाती है. 

उदासी या अकेलापन
अगर उपर बताई गई तीन विधियों को आजमाने के बाद भी शुगर का स्तर कम नहीं हो रहा तो चेक करें कहीं आप तनाव में तो नहीं रहते. अकेले रहने वालों को हाई ब्लड शुगर का खतरा बहुत ज्यादा होता है. उदासी और अकेलेपन से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपना सोशल सर्किल स्ट्रांग करें. लोगों से बातचीत हरें और तनाव से बचे. क्योंकि तनाव शुगर को न केवल बढ़ाता है, बल्कि डायबिटीज होने का एक बड़ा कारण भी है. 

दिन के इस खास वक्त में एक्सरसाइज करने से तेजी से कम होता है ब्लड शुगर, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement