Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid 4th wave Symptoms: एक साथ आ रही हैं 3 लहर, बचकर रहें, टीके लगवाने वालों में दिख रहे 5 लक्षण

कोरोना ओमीक्रोन वेरिएंट का सबवेरिएंट का सब  BF.7 में तेजी से फैलने और संक्रमित करने की क्षमता है और ये बूस्टर डोज ले चुके लोगों को भी जकड़ रहा है.

Latest News
Covid 4th wave Symptoms: एक साथ आ रही हैं 3 लहर, बचकर रहें, टीके लगवाने वालों में दिख रहे 5 लक्षण

Covid 4th wave Symptoms: एक साथ आ रही हैं 3 लहर, बचकर रहें, टीके लगवाने वालों में दिख रहे 5 लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा चीन और जापान से अपने देश तक आ चुका है. चीन में ओमीक्रोन वेरिएंट का सबवेरिएंट बीएफ.7 (Omicron BF.7 variant) पहले के सारे सबवेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है क्याेंकि ये बहुत तेजी से फैलता है. यह घातक वायरस चीन के अलावा भारत, अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में फैलने लगा है.

बिजनेस स्टैण्डर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू ज़ुन्यो ने आशंका जताई है कि सर्दियों में कोरोना का प्रकोप चरम पर होगा और कोरोना की तीन लहर आएंगी.  पहली लहर अब से जनवरी के मध्य तक चलेगी. दूसरी लहर 21 जनवरी से शुरू हो सकती है जबकि तीसरी लहर फरवरी में शुरू हो सकती है.

तीन लाख लोगों के जान जाने की आशंका 
अमेरिका के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) की रिपोर्ट दावा कर रही है कि देश में लगभग एक तिहाई आबादी संक्रमित हो सकती है और देश में अप्रैल 2023 तक 322,000 से अधिक मौतें तक हो सकती हैं. नए मामले बढ़ने की वजह ओमीक्रोन बीएफ.7 वेरिएंट (Omicron BF.7 variant) माना जा रहा है. यह ओमीक्रोन का सबवेरिएंट है जो कोरोना की तीसरी लहर का मुख्य कारण बना था.
 
BF.7 में तेजी से फैलने, सबको संक्रमित करने की क्षमता
 
ivescience की रिपोर्ट बतातीहै कि ओमीक्रोन BF.7 कोरोना के अन्य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से फैलता है. भले ही इसका इन्क्यूबेशन पीरियड छोटा होता है लेकिन इसमें लोगों को संक्रमित करने की अधिक क्षमता होती है. चिंता की बात यह है कि बीएफ.7 टीके लगवा चुके लोगों को भी चपेट में ले रहा है.

इन लक्षणों को बिलकुल न करें नजरअंदाज

गला खराब होना (Sore throat)
गले में खराश कोरोना के सबसे पहला और कॉमन साइन है. गले में खराश के साथ अगर  दर्द, छिलना सा महसूस होना या खाना निगलने में कठिनाई के साथ ही गले में सूजन, सूखापन और जलन महसूस हो रही तो टेस्ट जरूर करा लें-

लगातार खांसी (Cough)
लगातार खांसी हो रही है तो यह कोरोना वायरस का साइन हो सकता है. खांसी सूखी आ रही तो ज्यादा सतर्क रहें. 

सिरदर्द (Headache)
कोरोना के कारण सिरदर्द भी होता है और ये दर्द आमतौर पर एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाता है. कई बार इसे ठीक होने में हफ्ते या कई महीने भी लगते हैं. अगर लगातार सिर दर्द बना हुआ है तो टेस्ट करा लें.

नाक बहना (Running Nose)
नाक बहना कुछ दिन या हफ्ते तक बना रहे तो चे संकेत कोरोना का हो सकता है. इसमें नाक और गले में ज्यादा मात्रा में कफ निकलना जैसी समस्या हो सकती है. अगर आपने इस लक्षण से पीड़ित किसी व्यक्ति से संपर्क किया है, तो जांच जरूर कराएं. 

नाक बंद होना (Closed Nose) 
नाक बहना ही नहीं, नाक बंद होना भी ओमीक्रोन का प्रमुख लक्षण है. अगर नाक जकड़ गई है और खुलने का नाम नहीं ले रही तो टेस्ट करा लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement