Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Basil Seed Water: डायबिटीज से लेकर मोटापे तक को दूर कर देगा इन बीजों का पानी, सेहत को मिलेंगे 4 और फायदे

तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके पत्तों के साथ ही बीजों का पानी पीने से ही एक या दो नहीं, बल्कि शरीर में मौजूद कई गंभीर बीमारियां खत्म हो जाती हैं. 

Latest News
Basil Seed Water: डायबिटीज से लेकर मोटापे तक को दूर कर देगा इन बीजों का पानी, सेहत को मिलेंगे 4 और फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. इसकी वजह इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होना है. तुलसी भगवान विष्णु और कृष्ण की भी प्रिय है. इस पौधे के पत्तों के फायदों के बारें में लगभग हर व्यक्ति जानता है. इनमें औषधीय गुण पाएं जाते हैं, जिनका सेवन करने से ही एक या दो नहीं, ​बल्कि कई गंभीर बीमारियां खत्म हो जाती हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन करने मात्र से ही सर्दी, खांसी, जुकाम और कई वायरल डिजीज बेअसर हो जाती है. ठीक इसी तरह इसके बीज भी सेहत के लिए बेहद रामबाण साबित होते हैं. 

तुलसी के बीजों का पानी पीने मात्र से ही मोटापे से लेकर डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी कंट्रोल में जा जाती है. इसके अलावा भी हेल्थ को कई फायदे मिलते हैं. इसकी वजह तुसली के बीजों मिलने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिंस और एसेंशियल फैटी एसिड शामिल हैं. ऐसे में इन बीजों का पानी पीने मात्र से ही सभी समस्याएं अपने आप कंट्रोल हो जाती है. हाई ब्लड शुगर भी मिनटों में कंट्रोल हो जाता है. 

तुलसी के बीजों का पानी पीने के फायदे

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

तुलसी के बीजों का पानी डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है. इसका नियमित सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल हो जाता है. इसकी वजह बीजों में मिलने वाले पोषक तत्व शरीर में मौजूद ग्लूकोज को खून में धीरे धीरे छोड़ते हैं. इसे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता. डायबिटीज के हाई होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.च हर दिन सुबह के समय में इसका सेवन करना लाभदायक हो सकता है. 

बॉडी को रखता है हाइड्रेट 

चिलमिलाती गर्मी और उमस भरे मौसम में ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं. यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है. इसकी वजह शरीर में पानी की कमी होना हैं. ऐसे में हर दिन तुलसी के बीजों को पानी पीने से इसका फ्लूइड लेवल मेंटेन रहता है. इसे बॉडी फंक्शन दुरुस्त रहते हैं. 

पाचन तंत्र भी रहता है सही

तुलसी के बीजों में म्यूसिलेज नामक एक तत्व होता है. यह एक जेल जैसा होता है. यही वजह है कि इन बीजों को पानी में भिगोने पर यह फूल जाते हैं. ये जेल पेट में जाते ही कब्ज की छुट्टी कर देता है. गैस, अपच और एसिडिटी की समस्याओं को भी खत्म करता है. यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है.

कम हो जाता है मोटापा

आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है. इसे राहत पाने के लिए तुलसी के बीजों का पानी पी सकते हैं. इसका पानी पीने से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें मौजूद फाइबर काफी देर तक भूख नहीं लगने देते. इन बीजों में मिलने वाले और भी पोषक तत्व चर्बी को घटाने का काम करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement