Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Men's Health: 40 की उम्र के बाद पुरुषों में दिखने लगें ये बदलाव तो हो जाएं अलर्ट

Men's Health After 40s: अगर आप 40 प्लस हैं तो आपको अपने शरीर के कुछ खास बदलाव पर ध्यान देना जरूरी है. पुरुषों में ये बदलाव कई गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं.

Latest News
Men's Health: 40 की उम्र के बाद पुरुषों में दिखने लगें ये बदलाव तो हो जाएं अलर्ट

बाद पुरुषों में दिखने लगें ये बदलाव तो हो जाएं अलर्ट 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Signs In Men Should Not Ignore: उम्र के साथ शरीर में कई बदलाव होते रहते हैं, लेकिन कुछ बदलाव बीमारी का संकेत होते हैं. पुरुषों में कुछ संकेत उनके शरीर के अंदर की समस्या को भी बयान करते हैं. कई बार उम्र बढ़ने के साथ हम अपने स्वास्‍थ्‍य  को लेकर बहुत सचेत नहीं रहते हैं. तो चलिए आपको बताएं कि पुरुषों में होने वाले कौन से बदलाव गंभीर संकेत होते हैं. 

हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और डेली एक्‍सरसाइज (Routine Exercise) अगर 30 की उम्र तक न भी किया जाए तो शरीर उसे झेल लेती है, लेकिन 40 के बाद आरामदायक लाइफ और बिगड़ी लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बन जाती है. तो चलिए जानें पुरुषों किन संकेतों पर नजर रखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Signs of weak immunity: कमजोर इम्युनिटी का संकेत देती हैं ये 5 समस्याएं 

Men इन संकेतों को बिल्कुन न करें Ignore 
 

हार्टबर्न की समस्या
कभी-कभी या दुर्लभ हार्टबर्न खराब पाचन संबंधी समस्याओं का कारण हो सकती है. हालांकि जब यह बार-बार हो जाता है, जिससे असुविधा होती है, तो आपको इस संकेत को को अनदेखा नहीं करना चाहिए. हार्टबर्न जैसी सनसनी कमजोर हार्ट हेल्थ के कारण भी हो सकती है.

जल्दी पेशाब आना
अगर आपको अपने यूरीन को कंट्रोल करने में कठिनाई होती है और दिन में बार-बार टॉयलेट जाने का मन करता है, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है.

रीढ़ की हड्डी में तेज दर्द
गर्दन से पीठ के निचले हिस्से तक असहनीय और लगातार दर्द रीढ़ की हड्डी के कमजोर होने का संकेत दे सकता है और यह शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है इसलिए लापरवाही महंगी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्रेशन के नुकसान

सिरदर्द का होना
बार-बार होने वाले सिरदर्द यह संकेत दे सकते हैं कि आपके शरीर को तत्काल मेडिकल जरूरत है क्योंकि शरीर उम्र के साथ बड़े पैमाने पर परिवर्तन से गुजरता है. इसलिए और नुकसान से बचने के लिए अपने हेल्थ एक्सपर्ट के संपर्क में रहें.

जोड़ों का दर्द
जोड़ों का दर्द इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी हड्डियां दिन पर दिन कमजोर होती जा रही हैं. इसलिए आगे और बिगड़ने से बचने के लिए अपनी जांच करवाएं और दवाएं लेना शुरू करें.

वेट का अचानक बढ़ या घटते जाना
अगर आपका वजन अचानक कम हो गया है या आपका वजन बढ़ गया है और आपको नहीं पता कि शरीर में इतना बड़ा बदलाव क्यों आया है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. उदाहरण के लिए डायबिटीज वजन बढ़ने का कारण बन सकता है और कोलेस्ट्रॉल और अन्य अनहेल्दी फैट वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. इसलिए अपने शुगर और कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए तुरंत अपनी जांच करवाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement