Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक के लिए संजीवनी है ये लाल फल, खाने पर मिलता है इन 5 बीमारियों से छुटकारा

अच्छी सेहत के लिए डाइट में फलों को शामिल करना बेहद जरूरी है. कई फल ऐसे हैं, जो बीमारियों को दूर भगाने के साथ ही दवाई का काम करते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को मजबूत करते हैं. 

Latest News
डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक के लिए संजीवनी है ये लाल फल, खाने पर मिलता है इन 5 बीमारि�यों से छुटकारा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Dragon Fruit Benefits) आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल की सीमित मात्रा शरीर के फायदेमंद होती है, लेकिन इसका लेवल हाई होते ही दिल की बीमारियों को बढ़ा देता है. हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा पैदा हो जाता है. वहीं डायबिटीज उन लाइलाज बीमारियों में से एक है, जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन क्योर नहीं किया जा सकता. ऐसे में अगर आप भी इन दोनों गंभीर बीमारियों से परेशान हैं तो डाइट में बदलाव कर लें. डाइट में डैगन फ्रूट शामिल करें. यह फल इन गंभीर बीमारियों में संजीवनी का काम करता है. दिन भर में एक ड्रैगन फल खाते ही बड़ी से बड़ी समस्या झट से खत्म हो जाती है. 

ड्रैगन को फ्रूट का वैज्ञानिक नाम हिलोसेरस अंडस है. इसे कमलम भी कहा जाता है. इसकी वजह इसका कमल की तरह लाल खिला हुआ दिखना है. इस फल में एक या दो नहीं बल्कि दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इनमें मुख्य रूप से प्रोटीन,फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैलोरी, ​विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

ब्लड शुगर को स्पाइक होने से रोकता है ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को सही बनाए रखता है. यह डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में असंतुलित ब्लड शुगर को बैलेंस कर इसे बार बार कम ज्यादा होने से रोकता है. यह ब्लड शुगर को संतुलित करने के साथ इसके दूसरे लक्षणों को भी कम करता है. 

पाचन तंत्र को करता है बूस्ट

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को सही रखता है. यह मेटाबॉलिज्म को फास्ट करता है. इसे मोटापा नहीं होता. इसके साथ ही पाचन में सुधार होता है. इस फल को खाने से कब्ज, पेट में दर्द, गैस को बाहर कर देता है. यह इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और कोलाइटिस के इलाज में भी बेहद कारगर होता है. 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद पोषक तत्वों में शामिल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट कमजोर लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम करते हैं. इस फल के नियमित सेवन करने पर बीमारियां दूर रहती है. 

नसों से बाहर करता है बैड कोलेस्ट्रॉल

इस फल को नियमित रूप से सेवन करने पर यह नसों में गंदगी के रूप में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 और 6 जैसे फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हैं. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. 

एनीमिया में है लाभदायक

एनीमिया जैसी समस्या से गुजर रहे लोगों को ड्रैगन फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है. इसकी वजह ड्रैगन फ्रूट खाने से कमजोरी और थकान दूर होती है. इसमें मौजूद आयरन शरीर में जान डालता है. साथ ही एनीमिया की बीमारी से शरीर को होने वाले नुकसानों से बचाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement