Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Benefits: अंकुरित लहसुन खाने की डाल लें आदत, रिसर्च का दवा- ये गंभीर बीमारियां होने लगेंगी कंट्रोल

Lahsun ke fayde: आपके किचन में मौजूद लहसुन औषध‍िय गुणों की खान है और अगर इसे अंकुरित कर लिया जाए तो इसकी शक्ति‍ दोगुना बढ़ जाती है. अंकुरित लहसुन खाने से कैंसर से लेेकर हार्ट तक जैसी कई गंभीर बीमारियों को कंंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसा एक रिसर्च में भी दावा किया गया है.

Latest News
Garlic Benefits: अंकुरित लहसुन खाने की डाल लें आदत, रिसर्च का दवा- ये गंभीर बीमारियां होने लगेंगी कंट्रोल

अंकुरित लहसुन खाने से कई गंभीर बीमारियों को किया जा सकता है कंट्रोल 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  लहसुन का प्रयोग तो अमूमन हर घर में होता है लेकिन लहसुन को अंकुरित कर के खाने का प्रचलन नहीं है. आपको बता दें कि अगर लहसुन अंकुरित (Health Benefits of Sprouted Garlic) कर लिया जाए तो कई बीमारियों को आसानी से काबू में किया जा सकता है. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार स्‍प्राउटेड लहसुन अगर पांच दिन तक लगातार खाया जाए तो ये कई बीमारियों में दवा की तरह काम करना शुरू कर देता है.

लहसुन के फायदे को लेकर एक नहीं कई रिसर्च हो चुके हैं और सभी में इसे कई बीमारियों की दवा माना गया है. लहसुन की रिसर्च को एक कदम आगे बढ़ाते हुए जब इसके अंकुरित गुणों को परखा गया तो पता चला कि अंकुरित लहुसन आम लहसुन से दोगुना पावरफुल होता है.

अंकुरित लहसुन खाने से स्‍ट्रोक का खतरा कम होता है

सर्दी-खांसी जुकाम से लेकर हाई कोलेस्‍ट्रॉल तक की समस्‍या में लहसुन खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप लहसुन को पावरफुल दवा की तरह खाना चाहते हैं तो इसे अंकुरित जरूर कर लें. तो चलिए जानें कि स्‍प्राउटेड गार्लिक के क्‍या फायदे हैं.

यह भी पढ़ें: Reduce Uric Acid: जोड़ों में दर्द और सूजन की वजह है यूरिक एसिड, ऐसे चुटकियों में दूर होगी समस्‍या  

हेल्‍दी हार्ट के लिए- दिल से लेकर दिमाग तक को एक्टिव और हेल्‍दी बनाने में अंकुरित लहसुन कमाल का असर दिखाता है. लहसुन में मौजूद  फाइटोकेमिकल्स जैसे कैंसर  से लड़ते हैं वैसे ही ये कुछ ऐसे एंजाइम को भी बढ़ावा देते हैं जो हार्ट की ब्‍लॉकेज को खोल देते हैं.  साथ ही ये दिमाग में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं, इससे ये एक्‍टिव बना रहता है.

स्ट्रोक और कोलेस्‍ट्रॉल होगा कम- एंजीन का एक बेहतर सोर्स होता है अंकुरित लहसुन. ये न केवल नसों की ब्‍लॉकेज को खत्‍म करता है, बल्‍क‍ि ये खून में थक्कों को बनने से रोकता है. जिन्‍हें खून के गाढ़े होने की समस्‍या होती है वे अगर अंकुरित लहसुन खाना शुरू कर दें तो ये समस्‍या दूर होने लगेगी. अंकुरित लहसुन में नाइट्राइट्स भी होते हैं, जो धमनियों को फैलाने (या चौड़ा) करने में मदद करता है. इसेस कोलेस्‍ट्रॉल ही नहीं, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

अंकुरित लहसुन कैंसर का जोखिम कम कर देता है

कैंसर से लड़ने वाला - जब लहसुन अंकुरित होता है तो उसमें फाइटोकेमिकल्स बढ़ जाते हैं और इसके बढ़ने से ही कैंसर की कोशिकाओं के बढ़ने की स्‍पीड कम हो जाती है. यही नहीं ये कैंसर पैदा करने वाले तत्‍वों से लड़ता है और शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है. लहसुन मे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करने में मददगार होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Honey Side Effects: अमृत कहते हैं शहद को पर इन लोगों के लिए है मुसीबत की खान…

एंटी एजिंग गुणों से भरा- एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रैडिकल को हटा देता है इससे एजिंग इफेक्‍ट नजर नहीं आता है. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पांच दिनों तक अंकुरित लहसुन की फली में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और यही कारण है कि ये स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत- अगर आप लगातार सर्दी और खांसी या संक्रमण से पीड़ित रहते हैं, तो अंकुरित लहसुन खाने की आदत डाल लें.  यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट भरकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. सर्दी-खांसी, जुकाम, खांसी और बुखार जैसे फ्लू के लक्षणों को दूर करने के लिए अंकुरित लहसुन प्रभावी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement