Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तलवों की मालिश करने से मिलेंगे 5 बड़े फायदे, तनाव और थकान से मिलेगा छुटकारा

Foot Massage Benefits: तलवों की मालिश करने से स्‍ट्रेस और एंजायटी की समस्या दूर होती है. पैर में दर्द को दूर करने के लिए भी तलवों की मालिश करना फायदेमंद होता है.

Latest News
तलवों की मालिश करने से मिलेंगे 5 बड़े फायदे, तनाव और थकान से मिलेगा छुटकारा

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सोने से पहले सिर और तलवे की मालिश करें तो रात को सुकून भरी नींद आती है. सिर की मालिश तो लोग अक्सर करते हैं लेकिन तलवे की मालिश से भी बहुत से फायदे मिलते हैं. तलवों की मालिश (Foot Massage) करने से स्‍ट्रेस और एंजायटी की समस्या दूर होती है. पैर में दर्द को दूर करने के लिए भी तलवों की मालिश (Foot Massage Benefits) करना फायदेमंद होता है. आइये आज आपको तलवे में तेल मालिश करने से मिलने वाले फायदे (Benefits Of Foot Massage) के बारे में बताते हैं.

तलवों की मालिश करने के 5 फायदे (5 Benefits Of Foot Massage)
तनाव को दूर करने के लिए

स्ट्रेस और एंजायटी की समस्या को दूर करने के लिए भी तलवों की मालिश करना अच्छा माना जाता है. पैर के तलवों की मालिश से ब्लड फ्लो अच्छा होता है यह नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है. इससे तनाम भी कम होता है.

 

नॉनवेज फूड्स से भी ज्यादा Vitamin B12 से भरा है ये आटा, बेजान शरीर में भर देगा चुस्ती -फुर्ती

बल्ड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए
फूट मसाज करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. दिनभर चलने फिरने या बैठकर काम करने की वजह से पैर खुलकर नहीं रहते हैं. ऐसे में पैरों की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन को सही किया जा सकता है. पैरों की मालिश से पैरों की स्किन भी मुलायम होती है.

सुकून भरी नींद
दिनभर काम के बाद थकावट के बाद अच्छी नींद नहीं आती है तो तलवों की मालिश करना अच्छा माना जाता है. तलवों की मालिश करने से पैर की नसें रिलैक्स होती हैं. सोने से पहले करीब 5 से 10 मिनट तक मसाज करने से थकान दूर होती है और अच्छी नींद आती है.

रोज भीगे हुए मूंग खाने से विटामिन्स और प्रोटीन की कमी होगी पूरी, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

पैर में सूजन से आराम
पैरों की नसों में फ्लूइड जमा होने की वजह से तलवों में सूजन आ जाती है. प्रेगनेंसी के समय पर यह आम बात हैं. ऐसे में ब्लड के फ्लो को सही करने और सूजन की समस्या को दूर करने के लिए तलवों की मालिश करनी चाहिए.

सिर दर्द से आराम के लिए मालिश
सिर दर्द की परेशानी होने पर सिर की मालिश करने से आराम मिलता है इसके साथ ही पैरों के तलवों की मालिश भी सिर दर्द में काफी हद तक आराम दिलाती है. आपको सिर दर्द की समस्या होती रहती हैं तो तलवों की मालिश करनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement