Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jeera Water Benefits: घर पर ऐसे तैयार करें जीरा वाटर, पीने से मिलेंगी 5 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे होगा फायदा

Jeera Water Benefits: जीरे का पानी पीने से स्वास्थ्य को 5 बहुत ही जबरदस्त फायदे मिलते हैं. चलिए इन फायदों के बारे में जानते हैं.

Latest News
Jeera Water Benefits: घर पर ऐसे तैयार करें जीरा वाटर, पीने से मिलेंगी 5 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे होगा फायदा

Jeera Water Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले सभी मसाले कई गुणों से भरपूर होते हैं. मसालों को कई तरह की छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी खा सकते हैं. सभी रसोई में जीरे का इस्तेमाल (Jeera Benefits) जरूर होता है. जीरे में एंटीऑक्सीडेंट और-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद (Jeera Benefits For Health) होते हैं. जीरे में विटामिन ए, सी, कॉपर और मैंगनीज भी होता है. ऐसे में यह स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है. जीरे का पानी पीने (Jeera Water Benefits) से स्वास्थ्य को 5 बहुत ही जबरदस्त फायदे (Jeera Benefits For Health) मिलते हैं. तो चलिए आज आपको जीरे से मिलने वाले इन फायदों (Jeera Water Benefits) और इसके सेवन के बारे में बताते हैं.

ऐसे तैयार करें जीरा का पानी (Jeera Water Recipe)
कई लोग जीरे को पानी में भिगोकर इसका सेवन करते हैं. आप जीरे के पानी को उबाल कर भी सेवन कर सकते हैं. 2 चम्मच जीरे को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसे छाल ले और पैन में 2 कप पानी में डालकर उबाल लें. इसे करीब 5 मिनट तक उबालने के बाद इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको कई फायदे मिलेंगे. जीरा पानी सुबह शाम पीने से वजन कम करने, इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदा मिलता है.

 

यूरिक एसिड से बन गया है किडनी में स्टोन? बिना सर्जरी पथरी का चूरा कर देंगी ये 10 जड़ी-बूटियां   

जीरे का पानी पीने के फायदे (Jeera Water Benefits)
- जीरे का पानी उबाल कर पीने से शरीर डिटॉक्स रहता है. यह आपके शरीर से हानिकारक कण, गंदगी और बैक्टीरिया को भी साफ करने में फायदेमंद होता है.
- जिन लोगों को गैस, कब्ज, आदि पेट की समस्या होती है. उन्हें भी जीरे का पानी पीना चाहिए. सुबह शाम जीरे का पानी पीने से खाना पचाने में मदद मिलती है.

- खाली पेट जीरे के पानी में शहद मिलाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसमें मौजूद कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य औषधीय गुण से लाभ मिलते हैं. यह सर्दी-जुकाम और एलर्जी से बचाता है.
- जीरे का पानी आपके स्वास्थ्य के लाभ के साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है. सुबह शाम इसका सेवन करने से शरीर में जमा एकस्ट्रा चर्बी निकल जाती है.
- जीरे का पानी पीने से खून भी साफ होता है. ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. जीरे का पानी पीने से कील-मुंहासे और एलर्जी की समस्या दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement