Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Acupressure For Diabetes: डायबिटीज में ये 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाते ही ब्लड शुगर होने लगेगा कम

कई स्टडीज बताती हैं कि डायबिटीज में एक्यूप्रेशर से ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए 5 उन प्रेशर प्वाइंट्स के बारे में जान लें जो शुगर कंट्रोल कर सकती हैं.

Latest News
Acupressure For Diabetes: डायबिटीज में ये 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाते ही ब्लड शुगर होने लगेगा कम

5 प्‍वाइंट्स को दबाने से कंट्रोल होगा शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एक्यूप्रेशर से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. शरीर के चारों ओर कुछ ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं जो अलग-अलग बीमारियों में नेचुरली दवा की तरह काम करते हैं. प्रेशर प्वाइंट्स पर दबाव से कई गंभीर बीमारियों ठीक हो जाती हैं. आज आपको डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के 5 प्रेशर प्वाइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

डायबिटीज के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स हाथ में कलाई के अंदर और अंगूठे और तर्जनी के बीच से लेकर पैर के अंगूठे और दूसरी उंगली के बीच से लेकर दोनों तरफ घुटनों के नीचे और दोनों पैरों की पिंडलियों के शीर्ष पर होता है.

डायबिटीज में मुट्ठी भर रोज खाएं चीनी बादाम, एक प्वाइंट भी ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा

इन बिंदुओं पर हल्के दबाव से पांच मिनट तक मालिश करने से पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है साथ ही ये प्वाइंट्स ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करते हैं. आप डायबिटीज कंट्रोल के लिए इस एक्यूप्रेशर उपचार का उपयोग हर दिन कर सकते हैं क्योंकि यह सुरक्षित है. हालांकि ये वैकल्पिक चिकित्सा है इसलिए डॉक्टर द्वारा दी गई मेडिसिन और डाइट के साथ एक्सरसाइज भी जारी रखना भी जरूरी होता है.

इन प्वाइंट्स पर प्रेशर देने से कंट्रोल होगा शुगर

अंगूठा और तर्जनी
इन दोनों उंगलियों के बीच की बद्धी के ठीक नीचे.
 

पहला और दूसरा पैर का अंगूठा
ठीक नीचे जहां ये दोनों हैं. पैर की उंगलियां जुड़ती हैं

Acupressure Point For Diabetes

कलाई के अंदर
कलाई के अंदर छोटी उंगली की तरफ

घुटनों के नीचे
प्रत्येक घुटने से थोड़ा बाहर की ओर 2 सेंटीमीटर नीचे

Acupressure Point For Diabetes

पिंडलियों  के ऊपर
पिंडली के शीर्ष पर घुटने के पीछे के ठीक नीचे. 

तो रक्त शर्करा को सामान्य बनाए रखने के लिए हर दिन पांच मिनट के लिए इनमें से किसी भी बिंदु पर हल्का दबाव डालें और मालिश करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement