Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल की दवा हो रही फेल तो ये 5 ड्रिंक नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल करेंगे बाहर

High Cholesterol: अगर कोलेस्ट्रॉल की दवा भी आपकी नसों में जमी वसा को कम नहीं कर पा रहे है तो आपके लिए कुछ चीज़ों का जूस या रस रामबाण साबित हो सकता है.

Latest News
Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल की दवा हो रही फेल तो ये 5 ड्रिंक नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल करेंगे बाहर


सभी उपाय हो रहे हैं फेल तो पीना शुरू करें ये 5 ड्रिंक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई बार ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता ही जाता है. दवा भी बहुत असरदार साबित नहीं होती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो दो  बातें आपको जरूर जान लेना चाहिए. पहला आपको अपनी एक्सरसाइज़ को बढ़ानी और दूसरा आपको कुछ हर्बल और नेचुरल चीज़ों का रस तुरंत पीना शुरू करना होगा. यहां आपको ऐसे ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो ब्लड में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) को कम करने में बहुत असरदार हैं.  

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल ब्लड से होते हुए नसों में मोम की तरह जमा होने लगता है. हालाँकि गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर की कोशिकाओं और हार्मोन बनाने में मदद करता है. हालांकि, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों को पतला, सख्त और अवरुद्ध कर सकता है, जिससे रक्त के थक्के बनने का डर रहता है. रक्त में थक्का बनने का मतलब है हार्ट पर दबाव और इस हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा बढ़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने  का पता भी तभी चलता है जब ये हद्द से ज्यादा बढ़ जाता है. सीने में दर्द, मोटापा, पैरों में दर्द, पीले चक्कते, अत्यधिक पसीना, चलते हुए पैर में दर्द, बार बार किसी खास तरह की बदबू महसूस होना, हाथ में सुन्नाहट या जकड़न इसके लक्षणों के रूप में सामने आता है. तो चलिए जानें की अगर कोलेस्ट्रॉल हद्द से ज्यादा बढ़ने लगे  कौन सी हर्बल और नेचुरल चीज़े दवा की तरह काम करेंगी. 

यह भी पढ़ें:  Foods Clog Arteries: इन 5 चीजों की वजह से फट सकती हैं दिमाग की नसें

सोया मिल्कः गाय या भैंस के दूध पीना बंद कर के सोयाबिन से बने दूध को पीना चाहिए. सोया मिल्क संतृप्त वसा डेयरी प्रोडक्ट से कम होती है और इसलिए सोया दूध या क्रीम बेस्ट उच्च वसा से जुड़ी बीमारियों में बहुत उपयोगी होता है. अमेरिकन फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की रिपोर्ट बताती है कि हार्ट रोग के जोखिम को कम करने के लिए प्रति दिन 25 ग्राम सोया प्रोटीन लेना बीमारी को कम करता है.

कोको ड्रिंकः कोको फ्लेवनॉल्स (फ्लेवोनोइड्स का एक उपसमूह) नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है. कोको में उच्च स्तर के मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में कोको मुख्य घटक है. सुनिश्चित करें कि आप जिस कोको पेय का सेवन कर रहे हैं, उसमें अतिरिक्त नमक और वसा या शक्कर नहीं हैं.

​ओट्स जूसः ओट्स बीटा-ग्लूकेन्स से भरपूर होते हैं, जो आंत में एक जेल जैसा पदार्थ बनाते हैं और पित्त लवण के साथ परस्पर क्रिया करते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. यदि आप पैकेज्ड ओट्स ड्रिंक पी रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनमें बीटा-ग्लूकेन्स हो.

यह भी पढ़ें- सुबह -सुबह खाएं ये खट्टे फल, दूर हो जाएगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या

ग्रीन टीः ग्रीन टी में कैटेचिन, एपिगैलोकैटेचिन गैलेट और अन्य लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो खराब एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

टोमैटो जूसः टमाटर में मौजूद लाइकोपीन एक यौगिक है जो आपके लिपिड स्तर में सुधार करते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. टमाटर का रस कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर और नियासिन का भी समृद्ध स्रोत है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement