Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल में दर्द और चक्कर से लेकर दिखते हैं ये 5 लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, छोटी सी लापरवाही ले सकती है जान

खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमकर ब्लॉकेज बना देता है. इसकी वजह से ही हार्ट अटैक आता है. हालांकि इसे पहले 5 संकेत दिखते हैं. इन्हें समय रहते पहचानकर आप हार्ट अटैक के खतरे को टाल सकते हैं.

Latest News
दिल में दर्द और चक्कर से लेकर दिखते हैं ये 5 लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, छोटी सी लापरवाही ले सकती है जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (heart Attack Early Signs) आज कल काम की भागदौड़ और दिन भर की व्यस्तता ने जीवन शैली को बिगाड़कर रख दिया है. इसका सबसे ज्यादा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है. यही वजह है कि आज के समय में कम उम्र में ही लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इतना ही डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. हर 10 में से दो लोग इनमें से किसी न किसी बीमारी की जद में आ चुका है. इसी वजह से हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इतना ही नहीं इनमें ज्यादातर युवा शामिल है. 

हालांकि हार्ट अटैक से पहले इसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. इन्हें जाने अनजाने में हम इग्नोर ​कर देते हैं. यही वजह है कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे बढ़ जाते हैं. हार्ट अटैक के पीछे की वजह हाई कोलेस्ट्रॉल है. यह बहुत अधिक तला भूना खाने और वर्कआउट न करने की वजह से बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जो नसों के अंदरू​नी हिस्सों में जमकर खून के दौरे को प्रभावित करता है. यह धीरे धीरे बढ़कर नसों को ब्लॉक करने लगता है. नसों को पूरी तरह ब्लॉक करते ही हार्ट अटैक आता है. हालांकि समय रहते अगर आप इसक लक्षणों और संकेत के रूप में पहचान लें तो इसे बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे पता कर सकते हैं हार्ट ब्लॉकेज...

हार्ट ब्लॉकेज से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण

High Uric Acid में दही के साथ मिलाकर खा लें ये पीला फल, जोड़ों के दर्द-सूजन से मिलेगी राहत, खत्म होगा गाउट का खतरा 

सीने में होता है दर्द

हार्ट ब्लॉकेज होने से पहले इसके कुछ लक्षण दिखाई दे जाते हैं. इनमें सबसे प्रमुख सीने में अचानक दर्द होना है. यह दर्द अचानक बीच बीच में उठकर बंद हो जाता है. अगर आपको भी सीने में दर्द की समस्या होती है तो इसे हल्के में न लें. दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें. 

चक्कर के साथ बेहोशी

चक्कर आने को कमजोरी से जोड़कर देखा जाता है. वहीं यह नसें ब्लॉक होने का भी एक संकेत है. अगर चक्कर के साथ ही बेहोशी आ जाती है तो इसे भूलकर भी हल्के में न लें. यह हार्ट में ब्लॉकेज के लक्षणों में से एक है. इसके बाद सीधा हार्ट अटैक आता है, जिसमें जान तक जा सकती है.

ब्लड शुगर के हाई लेवल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स, डायबिटीज मरीज को नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत

बहुत अधिक थकान

एक दम से बहुत ज्यादा थकान और पसीना आने लगता है तो सतर्क हो जाएं. यह हार्ट की नसों को ब्लॉकेज का संकेत देता है. अचानक से बहुत ज्यादा थकान, पसीना और सांस फूलने की वजह ब्लड फ्लो का अचानक डाउन हो जाना है. यह समस्या वॉक या एक्सरसाइज करते समय ज्यादा होती है. 

उल्टी या जी मिचलान पर हो जाए गंभीर

अचानक से ही जी मिचलाने से लेकर उल्टी की समस्या होने पर गंभीर हो जाएं. यह हार्ट की नसों में ब्लॉकेज की वजह से भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर जांच कराएं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट करा लें. 

Dengue Fever: डेंगू के बढ़ते खतरे के बीच ऐसे रखें अपने बच्चे का ध्यान, चपेट में आने पर आजमाएं ये आसान से उपाय

हार्ट बीट का हाई या लो होना

हार्ट बीट की अचानक से बहुत ज्यादा कम या ज्यादा होना भी दिल पर खतरे की घंटी बजने जैसा है. यह हार्ट नर्वस के ब्लॉकेज का ही एक लक्षण है. दिल के बहुत तेज धड़कने पर इस हल्के में न लें. जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ ही जांच करा लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement