Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड, घुटनों से लेकर जाम हो जाएंगी उंगलियां

हाई यूरिक एसिड की समस्या में प्रोटीन और फ्रक्टोज से भरपूर फूड भी सेहत के लिए बेहद ​हानिकारक होते हैं. इनके सेवन करने से ही जोड़ों में दर्द, सूजन से लेकर किडनी में पथरी का खतरा बढ़ जाता है.  

Latest News
हाई यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड, घुटनों से लेकर जाम हो जाएंगी उंगलियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में हाई यूरिक एसिड की समस्या से बुजुर्ग और युवा सभी ग्रस्त है. इसकी मुख्य वजह लोगों के खानपान से लेकर लाइफस्टाइल के प्रति लापरवाह होना है. बहुत अधिक प्रोटीन, कैलोरी युक्त भोजन करने के बाद वर्कआउट न करने की आदत और पानी कम पीने की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. यह खून के साथ मिलकर जोड़ों तक पहुंचकर क्रिस्टल के रूप में जम जाता है. इसकी वजह से जोड़ों गैप पैदा होने लगती है. इसे सूजन और दर्द हो जाती है. ऐसी स्थिति व्यक्ति को चलना ​फिरना तो उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. यह शरीर के सभी जोड़ों को जाम कर देता है. 

यूरिक एसिड के लगातार हाई रहने की वजह से सिर्फ घुटने और कोहनी ही नहीं, हाथ पैरों की उंगलियां भी जाम हो जाती है. इनके मूव करने पर दर्द होता है. वहीं गाउट, गठिया, किडनी में स्टोन की बीमारी हो जाती है. इसे किडनी की फिल्टर पावर कम होने के साथ ही यह डैमेज होने लगती है. ऐसी स्थिति में इन फूड्स को खाने से बचना चाहिए. इन्हें खाते ही यूरिक एसिड ट्रिगर हो जाता है. 

हाई यूरिक एसिड में भूलकर भी इन फूड्स का न करें सेवन

Foods For Fatty Liver: फैटी लिवर से हैं परेशान तो खा लें ये 8 फूड्स, बिना दवाई मिल जाएगा आराम

गोल्डन किशमिश

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को भूलकर भी किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह से प्यूरीन से बढ़ता है. प्यूरीन की मात्रा बढ़ते ही यूरिक एसिड ट्रिगर हो जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भूलकर भी किशमिश न खाएं. साथ नट्स खाने से भी बचना चाहिए. इसे जोड़ों में दर्द, सूजन और किडनी में स्टोन पैदा हो सकते हैं. 

सेब 

वैसे तो सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन हाई यूरिक एसिड के मरीजों को ज्यादा सेब नहीं खाना चाहिए. इसकी वजह सेब से मिलने वाला फ्रक्टोज यूरिक एसिड को ट्रिगर कर देता है. इसकी वजह से अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है. 

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो सिर्फ 30 मिनट करें ये 5 एक्सरसाइज, जिंदगी भर लगा सकेंगे दौड़

खजूर

खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें प्यूरीन की मात्रा भी बेहद कम होती है, लेकिन फ्रक्टोज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह यूरिक एसिड को ट्रिगर कर देती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए हाई यूरिक एसिड के मरीज खजूर का सेवन न करें. 

चीकू  

चीकू में भी फ्रक्टोज बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. हाई यूरिक एसिड के मरीजों की समस्या को बढ़ा सकता है. यह जोड़ों में दर्द सूजन से लेकर पथरी पैदा कर सकता है. 

रात भर बदलते रहते हैं करवट तो इन 4 विटामिन की हो सकती है कमी, ये फूड्स खाते ही आएगी चैन की नींद

इमली का रस

हाई यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में दर्द या सूजन है तो इमली का रस पी लें. इसे यूरिक एसिड कंट्रोल होने के साथ दर्द और सूजन में भी आराम मिल जाएगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement