Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Male Fertility:नपुंसकता से जूझ रहे लोगों के लिए दवा से कम नहीं हैं ये 5 फूड्स, खाते ही बढ़ता है स्पर्म काउंट

नपुंसकता एक ऐसी समस्या है, जिसे पुरुष खुलकर किसी के सामने बताने में भी शर्मिंदगी महसूस करते हैं. आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से यह समस्या बढ़ रही है. ऐसे में कुछ फूड्स इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

Latest News
Foods For Male Fertility:नपुंसकता से जूझ रहे लोगों के ल�िए दवा से कम नहीं हैं ये 5 फूड्स, खाते ही बढ़ता है स्पर्म काउंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में ज्यादातर पुरुष डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल और नपुंसकता जैसी समस्या से जूझ रहे हैं. इन सब की मुख्य वजह खराब खानपान, बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या और तनाव है. नपुंसकता की वजह पुरुषों में उत्तेजना न आने के साथ ही स्पर्म काउंट का कम हो जाना है. इसकी वजह से पुरुष नहीं बन पाते हैं. हाल ही में सामने आई एक स्टडी के अनुसार, आज के समय में 10 में से 1 पुरुष इस समस्या से ग्रस्त है. हालांकि इसमें दवाओं के साथ ही कुछ डाइट और दिनचर्या में बदलाव आपकी इस समस्या को खत्म कर सकता है. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन करने से आप इरेक्शन डिसफंक्शन में सुधार हो सकत है. यह स्पर्म काउंट को बूस्ट करते हैं. इससे नपुंसकता का खतरा कम होने के साथ ही यह समस्या दूर हो जाती है. ये फूड्स रामबाण साबित होते हैं. आइए जानते हैं कि किन फूड्स को डाइट में शामिल कर आप इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें : गाढ़ा खून के पतला बना देंगे ये 3 सप्लीमेंट्स, गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा शरीर से बाहर

केला

फलों में शामिल केला बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पोटैशियम से फाइबर तक दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. ऐसे में इरेक्शन डिस्फंक्शन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए केला किसी दवा से कम नहीं है. नियमित रूप से केला खाने पर स्पर्म काउंट बढ़ता है. 

प्याज

सब्जी से लेकर सलाद में खाई जाने वाली प्याज नपुंसकतार से ग्रस्त पुरुषों के लिए कारगर उपाय है. प्याज में मौजूद यौगिन कामेच्छा को बढ़ाते हैं. यह तनाव को कम करने के साथ ही सेक्स के दौरान ज्यादा देर तक इरेक्शन को बनाए रखने में मदद करते हैं. ऐसे में लो स्पर्म काउंट से जूझ रहे लोगों को प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें : Diabetes Control Tips: आयुर्वेद में है डायबिटीज का बेस्ट इलाज, ये जड़ी-बूटियां शुगर को बढ़ने नहीं देंगी

पालक 

हरी सब्जियों में रामबाण कहे जाने वाले पालक में फोलेट नामक विटामिन मौजूद होता है. यह ब्लड फ्लो में सुधार करने के साथ ही पुरुषों के पेनिस में इरेक्शन को टिकने नहीं देता, जो लोग इरेक्शन से परेशान हैं. उन्हें पालक का सेवन जरूर करना चाहिए. यह टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बूस्ट करता है. 

कॉफी

हाल ही में सामने आई एनसीबीआई की एक स्टडी के अनुसार, हर दिन 1 से 3 कप कॉफी पीने से नपुंसकता का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. यह स्पर्म काउंट को कम नहीं होते देती. नियमित रूप से कॉफी का सेवन पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की संभावना को कर देता है. इससे लिबिडो का लेवल भी बढ़ता है. यह तनाव को भी कम कर देती है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स बॉडी के सर्कुलेशन में सुधार करते हैं. यह इरेक्शन की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा चॉकलेट में मिलने वाले फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल में रखते हैं. यह स्पर्म काउंट को बूस्ट करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement