Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

International Yoga Day 2022: योग करने से पहले बिलकुल न खाएं ये 5 चीजें, घट जाएगी स्टेमिना

योग करने से पहले खानपान को लेकर ज्यादा सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि छोटी सी भूल आपको बीमार कर सकती है.

International Yoga Day 2022: योग करने से पहले बिलकुल न खाएं ये 5 चीजें, घट जाएगी स्टेमिना

International Yoga Day

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : Yoga Diet Precautions: योगासन करने के दौरान ही नहीं, योग से पहले और बाद में भी कुछ खास चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है. 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाएगा और जरूरी है कि योग से पहले आप खानपान से संबंधित कुछ बातें जरूर जान लें. योग से पहले या बाद में खाने को लेकर लोगों को हमेशा ही कन्फ्यूज़न रहती है. तो चलिए आपको बताएं कि योग से पहले ऐसी कौन सी चीजें अवॉयड करनी चाहिए.

अमूमन लोग यही जानते हैं कि योग के तुरंत पहले या योग से चार घंटे पहले खाना नहीं चाहिए. योग से पहले भले ही लंबा गैप रख रहे हों, लेकिन बावजूद इसके खानपान को लेकर कुछ चीजें तब भी अवॉयड करनी होती है. यहां आपको वो 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे योगा करने तक बिलकुल नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Hybrid Immunity बन रही Corona का अचूक हथियार, जानिए कैसे हासिल होती है ये?

1) पनीर
योग से पहले हमेशा मिल्क प्रोडक्ट या हाई प्रोटीन और फैट वाली चीजे खाने से परहेज करनी चाहिए. भले ही आप इसे योग करने से कई घंटे पहले खाएं, लेकिन ये जल्दी नहीं पचतीं. 

2) फ्राइड फूड
योग से पहले कभी भी फ्राइड फूड का सेवन न करें. तेल से बनी चीजें खाने के बाद एसिड का लेवल अधिक हो जाता है. इससे योग के दौरान भी परेशान हो सकती है.साथ ही ये आलस और अनिद्रा का कारण भी होते हैं.

3)चाय
योगासन से पहले चाय या कैफीनयुक्त चीजें बिलकुल न लें. क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी होती है और इससे आलस, थकान और लो एनर्जी महसूस होती है. इन चीजों के सेवन से योग प्रभावित होता है.

4) मसालेदार भोजन 
ज्यादा मिर्ची या मसालेदार खाना खाने से आपको गैस, अपच, पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में योग से पहले इन सारी चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे खट्टी डकार या उल्टी की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : High Blood Pressure के मरीज रोज खाएं ये 5 Fruits, बीपी रहेगा कंट्रोल

5) नॉनवेज
योग करने से पहले कभी भी नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है. साथ ही चिकन, मटन या मछली जैसी चीजें योग करने से पहले खाने से आपको भारीपन का एहसास होता है और इससे उल्टी भी हो सकती है.

योगा से पहले क्या खाएं 

योग करने से आधे से एक घंटे पहले लाइट स्नैक लिया जा सकता है. नारियल पानी, जूस, फल खा सकते हैं. चाहे तो डार्क चॉकलेट की दो बाइट, ओट्स, सीड्स को दही में मिक्स कर खा सकते है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement