Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फेंक देते हैं इन 5 फलों के बीज तो ठहर जाएं, ये सेहत को रखेंगे दुरुस्त नहीं लेनी पड़ेंगी दवाएं

Fruits Seeds: आप फलों के बीजों को फेंकने की गलती करते हैं तो आज से ही ऐसा बंद कर दें. इन्हें खाने से कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
फेंक देते हैं इन 5 फलों के बीज तो ठहर जाएं, ये सेहत को रखेंगे दुरुस्त नहीं लेनी पड़ेंगी दवाएं

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Fruit Seeds Benefits: अक्सर लोग फलों को खाते हैं तो इनके बीजों को निकाल कर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे फ्रूट्स हैं जिनके बीजों को खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. अगर आप भी इन फलों के बीजों को फेंकने की गलती करते हैं तो आज से ही ऐसा बंद कर दें. इन फलों के बीजों से मिलने वाले फायदे आपको बीमारियों से दूर रखेंगे और आपको महंगी दवाएं नहीं लेनी पड़ेंगी. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं इन 5 फलों के बीज
एवोकाडो का बीज

एवोकाडो कई सारे गुणों से भरा होता है. इसमें बीज होता है जो लोग निकाल फेंक देते हैं. लेकिन यह सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है. इसके बीज को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बीजों का पाउडर बना लें और इसे आप स्मूदी, चाय और सॉस में मिलाकर खा सकते हैं.

संतरे के बीज

विटामिन सी से भरपूर संतरा सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसके बीजों को कोई भी नहीं खाता है लेकिन इसका सेवन हेल्थ के लिए अच्छा साबित हो सकता है. लेकिन इसके बीजों को पचाना मुश्किल होता है इसे ऐसे ही न खाएं. इसके बीडों का पाउडर बनाकर खाना चाहिए.


सुबह खाली पेट इन 5 देसी ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत, साफ होगा नसों में जमा Bad Cholesterol


पपीते के बीज

पपीते को इसके बीजों को निकालने के बाद खाया जाता है. इसके बीजों को निकाल फेंक दिया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने से सेहत को फायदा मिलता है. इसके बीजों में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर और पैपेन एंजाइम पेट को साफ करने का काम करते हैं. इसके बीज सीधे ऐसे ही खाएं जा सकते हैं.

तरबूज के बीज

तरबूज खाते समय जब इसके बीज बीच में आते हैं तो बहुत ही अजीब लगता है. ऐसे में ये बीज किसी को पसंद नहीं होते हैं. लेकिन आपकी नापसंद के ये बीज सेहत के लिए अच्छे होते हैं. यह अमीनो एसिड, विटामिन बी और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. यह बीपी कंट्रोल करने और हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं.

जामुन के बीज

जामुन के बीजों को भी लोग फेंक देते हैं लेकिन इनका पाउडर बनाकर खाने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं. यह पाचन के लिए अच्छे होते हैं और इससे वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. यह शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement