Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Recover Platelets in Dengue: पपीता-गिलोय ही नहीं, ये पत्ते भी डेंगू में तेजी से बढ़ाएंगे प्लेटलेट्स, कमज़ोरी होगी दूर

Dengue Diet: डेंगू में गिलोय-पपीते की पत्तियों के रस के साथ तीन और पत्तियों का रस तेजी से प्लेटलेट्स को बढ़ाता है.

Latest News
Recover Platelets in Dengue: पपीता-गिलोय ही नहीं, ये पत्ते भी डेंगू में तेजी से बढ़ाएंगे प्लेटलेट्स, कमज़ोरी होगी दूर

Recover Platelets in Dengue: पपीता-गिलोय ही नहीं, ये पत्ते भी डेंगू में तेजी से बढ़ाएंगे प्लेटलेट्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डेंगू को हरना आसान तभी है जब आप आराम के साथ डाइट पर विशेष ध्यान दें. जान लें डेंगू में एंटी-बॉयोटिक्स का इस्तेमाल प्लेटलेट्स को घटाता है और प्लेटलेट्स के कम होते ही इंटरनल ब्लीडिंग शुरू हो जाती है. इसलिए डेंगू में केवल बुखार की दवा ही काम करती है और बुखार को काबू में रखना जरूरी है. 

टलेट्स न गिरने पाएं इसके लिए पपीते की पत्तियों का रस और गिलोय का रस पिया जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि तीन और पत्तियां ऐसी हैं जो डेंगू में प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाती हैं. बेहद आसानी से मिलने वाली इन पत्त्यिों को खाने और रस के रूप में इस्तेमाल जरूर करें. 

Dengue Treatment at Home : डेंगू में ये 3 छोटी भूल ही बनती है जानलेवा, घर पर ही इन आसान तरीकों से करें इलाज

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति में डेंगू होता है तो इसके लक्षण 3 से 4 दिन तक रह सकते हैं.

क्या है डेंगू के लक्षण (Symptoms of Dengue Fever)
तेज बुखार, मांसपेशियों में तेज दर्द
सिर में तेज दर्द
आंखों के पीछे दर्द
शरीर के जोड़ जोड़ में तेज दर्द
थकान
मितली और उल्टी
त्वचा पर लाल चकत्ते
भूख ना लगना


डेंगू में गिरते प्लेटलेट्स को तुरंत लेवल में लाएंगे ये पत्ते (These leaves immediately increase the platelets level)
डेंगू होने पर प्लेटलेट्स कम होने की वजह से मरीज का शरीर कमजोर पड़ जाता है. डेंगू में प्लेटलेट्स को गिरने से बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर लें. 

पपीते के पत्ते
हाई एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरे पपीते के पत्ते प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसे आप नींबू के रस के साथ कम से कम दिन में 2 बार जरूर लें.

 Signs of Low Platelets: ये 6 लक्षण बताते हैं खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स

गिलोय
गिलोय कई तरह की बीमारियों से बचाता है. डेंगू बुखार में गिलोय के पत्ते का जूस पीने से प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ता है. इससे इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

मेथी की पत्तियां
आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मेथी की पत्तियां कई बीमारियों से लड़ने में सहायक मानी जाती हैं. डेंगू बुखार में मेथी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है. इससे शरीर को डेंगू से रिकवरी करने में मदद मिल सकती है.

तुलसी के पत्ते
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी को आयुर्वेद में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो डेंगू से लड़ने में मददगार साबित हो सकती हैं. डेंगू के मरीज तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मरीज जल्दी रिकवर कर सकता है. 

डेंगू होते ही बकरी के दूध के साथ पीएं इन दो पत्तियों का रस, ब्लड में प्लेटलेट्स की नहीं होगी कमी 

हरसिंगार के पत्ते
औषधीय गुणों से भरपूर हरसिंगार के पत्तों का इस्तेमाल भी डेंगू को दूर भगाने के लिए किया जाता है. डेंगू से पीड़ित मरीज हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए हरसिंगार के पत्तों को 1 गिलास पानी में उबाल लें. पानी आधा हो जाने पर पत्तों को अलग कर लें. मरीज को हर 2 से 3 घंटे के अंतराल पर 2 से 3 चम्मच हरसिंगार का काढ़ा पीने के लिए दें., इससे डेंगू बुखार जल्दी कम हो सकता है.

नोटः प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए कीवी का जूस, अनार और चुकंदर का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

नॉर्मल प्लेटलेट काउंट कितना होता है?- What is Normal Platelet Count Range in Hindi

शरीर में मौजूद खून में प्लेटलेट की संतुलित मात्रा होना जरूरी है. प्लेटलेट काउंट कम होने पर आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है. आमतौर पर सामान्य व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट की नॉर्मल रेंज 150,000 लाख से 450,000 प्रति माइक्रो-लीटर ब्लड होनी चाहिए. शरीर में 150,000 से कम प्लेटलेट की रेंज होने पर डॉक्टर ताजे फल और हेल्दी फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं. 

Dengue Diet: डेंगू में अगर खा लीं ये 5 चीजें, न गिरेगा प्लेटलेट्स, न जाना पड़ेगा हॉस्पिटल

डेंगू में सामान्य प्लेटलेट काउंट 100,000 से ज्यादा माना जाता है. वहीं अगर आपका प्लेटलेट काउंट 40,000-100,000 के बीच में है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. डॉक्टर के मुताबिक प्लेटलेट काउंट 10 हजार से कम होना जोखिम की स्थिति होती है. इस स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह लेकर प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन करा सकते हैं. लेकिन अगर डेंगू बुखार में आपका प्लेटकाउंट 40- 50 हजार आ गया है तो घबराने नहीं चाहिए. आप सही डाइट और दवाओं के सेवन से इसे सामान्य कर सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement