Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Black Tomatoes Diabetes:डायबिटीज के लिए जड़ी-बूटी से कम नहीं है काला टमाटर, खाते ही ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक हो जाता है कंट्रोल

डायबिटीज घातक बीमारियों में से एक हैं. इसके शरीर में पनपते ही ब्लड शुगर असंतुलित हो जाता है. ऐसी स्थिति में काले टमाटर का सेवन बेहद फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही बीपी और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. 

Latest News
Black Tomatoes Diabetes:डायबिटीज के लिए जड़ी-बूटी से कम नहीं है काला टमाटर, खाते ही ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक हो जाता है कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Black Tomato Control Blood Sugar) आज तक आप ने लाल और हरे टमाटर देखे और खाएं होंगे, लेकिन काले टमाटर से ज्यादातर लोग अंजान होंगे. हालांकि यह टमाटर की पैदावार भी हरे और लाल टमाटरों की तरह ही की जाती है, लेकिन इसे शरीर को मिलने वाले फायदे काले टमाटर को लाल और हरे टमाटर से अलग कर देते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक कंट्रोल कर देते हैं. 

काले टमाटर को डाइटिंग फूड में भी शामिल किया जाता है. इसके सेवन से वजन कम होने लगता है. इसके साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है. काले टमाटर को अंग्रेजी में इंडिगो रोज टोमेटो कहा जाता है. इस टमाटर को जेनेटिक म्यूटेशन के द्वारा बनाया गया है. हालांकि उगने से लेकर पक्कने तक काला टमाटर तीन रंग बदल देता है. यह पैदावार के समय में हरा फिर लाल और धीरे धीरे नीले के बाद काले रंग में बदल जाता है. अंदर से यह टमाटार लाल टमाटरों की तरह ही होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व लाल टमाटर से कहीं ज्यादा होते हैं. यह डायबिटीज मरीजों के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. आइए जानते हैं काले टमाटर में मौजूद पोषक तत्व और फायदे

काले रंग के टमाटर खाने के फायदे

पिंपल्स, डार्क स्पॉट और झुर्रियां से भर गया है चेहरा तो खाना छोड़ दें ये 5 चीजें

डायबिटीज मरीजों के लिए है रामबाण

काला टमाटर नाम सुने या दिखने में थोड़ा अलग जरूर है, लेकिन यह अंदर से लाल टमाटर की तरह ही होता है. वहीं पोषक तत्वों में यह लाल या हरे टमाटर से कहीं ज्यादा बेहतर होता है. डायबिटीज मरीजों के इस टमाटर का सेवन किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. काले टमाटर का नियमित सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर कंट्रेाल में रहता है. यह ब्लड से शुगर की अधिक मात्रा को सोख लेता है. इसे सीमित बनाएं रखता है. 

ब्लड प्रेशर को भी रखता है संतुलित

काले टमाटर में विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह किसी भी व्यक्ति के हाई या लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर संतुलित बनाएं रखते हैं. 

ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है कम

काला टमाटर खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी कम हो जाती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व धमनियों में जमा गंदगी को साफ कर देता है. इसमें मौजदू एंथोसाइनिन नसों को साफ कर ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाएं रखता है. यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों को कम करने के साथ ही हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देता है. 

वजन को करते हैं कंट्रोल

काले टमाटर में नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को तेज कर गुड कोलेस्ट्रॉल को जनरेट करने के साथ ही पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. यह वजन कम करने में मदद करता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो काले टमाटर को डाइट में शामिल कर वजन कम कर सकते हैं.

इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

आंखों की रौशनी तेज करने में है कारगर

काले टमाटर का नियमित सेवन आंखों की रौशनी को बढ़ाता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी आंखों को सेहतमंद बनाएं रखते हैं. यह काले घेरे खत्म करने के साथ ही आंखों की रौशनी को बढ़ाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement