Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mulberry Control Diabetes: मीठे स्वाद के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है ये छोटा सा फल, खाते ही स्किन भी करती है ग्लो

आज के समय में ज्यादातर लोग डायबिटीज से परेशान हैं. यह बीमारी मीठा खाते ही खतरनाक स्तर पर पहुंच जाती है. ऐसी स्थिति में आप मीठे शहतूत खा सकते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व मीठे की तलब मिटान के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. 

Latest News
Mulberry Control Diabetes: मीठे स्वाद के साथ ब्��लड शुगर को कंट्रोल में रखता है ये छोटा सा फल, खाते ही स्किन भी करती है ग्लो
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Shahtoot Khane Ke Fayde) डायबिटीज मरीजों के लिए मीठा जहर के समान होता है. मीठी चीजों को खाते ही ब्लड शुगर हाई हो जाता है. यही वजह है कि डायबिटीज मरीजों को कई रसदार फल खाने की भी मनाही होती है, लेकिन अगर आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो दिखने में छोटा और बेहद रसदार फल शहतूत खा सकते हैं. इसे मीठे की क्रेविग खत्म होने के साथ ही यह रसदार फल आपकी स्किन से को भी चमकदार बना देगा. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सूजन को कंट्रोल में रखता है. आइए जानते हैं शहतूत में मौजूद 

Juice For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही पी लें ये हरा जूस, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर का हाई लेवल
 

शहतूत के फायदे और मौजूद पोषक तत्व

शहतूत में विटामिन ए, विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट, कैराटीनाॅयड,  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के साथ ही स्किन को मुलायम और रिकल्स फ्री रखते हैं. इसका पेड़ कहीं भी आसानी से उग जाता है, जिसपर कम समय में ही लाल, काले और सफेद रंग के रसदार शहतूत आ जाते हैं. 

फल ही नहीं पत्तियां भी होती है फायदेमंद

शहतूत में मौजूर पोषक तत्व डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. एक्सपट्र्रस की मानें तो शहतूत मीठे होने के साथ ही ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं. ये खून में शुगर शामिल होने की स्पीड को कम कर देते है. इसके साथ ही शरीर में विटामिन ए से लेकर विटामिन ई, कैराटीनाॅयड जैसे पोषक तत्व भर देते हैं. शहतूत के फल के अलावा इसकी पत्तियां का सेवन भी लाभकारी होता है. डायबिटीज मरीज पत्तियों को चबाने के साथ ही इनकी चाय बनाकर पी सकते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है. 

Uric Acid Treatment In Ayurveda: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जोड़ों में ही गला देंगी यूरिक एसिड, बिना दवा के खत्म हो जाएगा दर्द-सूजन

बालों से लेकर स्किन के लिए भी होते हैं लाभदायक

शहतूत के फल में मौजूद पोषक तत्व स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ ही बालों को भी शाइनी रखते हैं. गर्मी में मिलने वाले शहतूत में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. ये जलन और सूजन को कम करते हैं. यह शरीर में खून के थक्के भी नहीं जमने देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement