Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol : नसाें में जम चुकी वसा और गंदगी को दूर कर देंगे ये फूड्स, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

Fat Melt Naturally: लिवर में गंदगी और वसा जब अधिक होती है तब ब्लड में वसा का स्तर भी बढ़ता है. मोम की तरह इसे पिघलाने के लिए कुछ चीजें जरूर खाएं.

Latest News
Cholesterol : नसाें में जम चुकी वसा और गंदगी को दूर कर देंगे ये फूड्स, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

Cholesterol : नसाें में जम चुकी वसा और गंदगी को दूर कर देंगे ये फूड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लीवर में जमा कोलेस्ट्रॉल और गंदगी अगर आपकी सेहत के लिए भारी पड़ रहा है तो आपके लिए जरूरी है कि आप ऐसी चीजों से दूर हरे जो तली-भुनी हैं. लिवर में जब बैड कोलेस्‍ट्रॉल अधिक बनने लगता है तो इससे हार्ट पर प्रशेर पड़ता है. वहीं गंदगी शरीर में जमा होने से इम्यून सिस्टम (Immunity system) भी कमजोर होता है.

उल्टा-सीधा खाने के चलते ही लिवर में खराबी आती है. लिवर वसा पाचन सहित कई प्रमुख काम करता है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है. इतना ही नहीं लिवर ऊर्जा को स्टोर करके प्रोटीन उत्पादन को बढ़ाता है. आयरन को स्‍टोर कर लिवर  इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, लेकिन ये सारे काम तभी संभव हैं जब लिवर पर प्रेशर न पड़े और वह स्‍वस्‍थ हो. इसके लिए लिवर की क्लिंजिंग जरूरी है. 

लिवर में गंदगी और वसा के साथ ब्लड में जमी वसा भी पिघलेगी

जामुन- NCBI की रिपोर्ट के अनुसार फाइटोकेमिकल्स से भरे जामुन  हेप्टिक इन्फ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में बहुत ही मददगार हैं. जामुन खाने से लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है.

करेला -करेला भी लिवर को साफ करता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ विटामिन एंड न्यूट्रिशन की रिपोर्ट के मुताबिक करेले में 'मोमोर्डिका चारेंटिया' नामक यौकिग होता है जो लिवर के एंजाइमों की एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी को मजबूतती देता है. यह मूत्राशय के कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है.

परवल- परवल एक मौसमी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करती है. इसे लिवर के लिए भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि कई अध्ययनों ने पीलिया के इलाज के लिए परवल को एक बेहतरीन सब्जी माना गया है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लीवर के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

अनार का रस- एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरा अनार में मौजूद क्रिप्टोनाइट में एंटीऑक्सिडेंट फ्री रैडिकल सेल्स को नष्ट करने की क्षमता होती है. अनार का रस बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे आसान और सुलभ तरीका है.

आलूबुखारा- पॉलीफेनोल्स से भरा प्‍लम यानी आलूबुखारा नॉन-अल्कोहिलोक लिवर डिजीज में रामबाण साबित होता है. मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement