Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Alert: इस 5 वजहों से खून से लेकर नसों तक में भर जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, वेन्स ब्लॉकेज से बढ़ेगा हार्ट अटैक का खतरा

मायोक्लोनिक कि रिपोर्ट बताती हैं कि 5 गंदी आदतों के कारण ही नसों और खून में वसा का जमाव होता है और नसें ब्लॉक हो जाती हैं.

Latest News
Cholesterol Alert: इस 5 वजहों से खून से लेकर नसों तक में भर जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, वेन्स ब्लॉकेज से बढ़ेगा हार्ट अटैक का खतर�ा

Bad Cholesterol Reason

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कम उम्र में लोगों में हार्ट अटैक-स्ट्रोक का बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना होता है. नसों में खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण से  ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है और नतीजा हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक आता है. 

खराब कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि रातोंरात नहीं होती है. यह खराब जीवनशैली और कुछ गलत आदतों के कारण धीरे-धीरे हमारी धमनियां गंदे वसा के जमाव से ब्लॉक होने लगती हैं. देता हैं. मायोक्लोनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 5 आदतों को बदलने से हमारे दिल को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिल सकती है. इन आदतों को नजरअंदाज करना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भारी और खतरनाक साबित हो सकता है.

नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

1. सेचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से भरा खाना- लाल मांस और डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले संतृप्त और ट्रांस वसा उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के पीछे मुख्य कारण हैं जो हमारी धमनियों को प्रभावित कर सकते हैं. हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए, ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना और स्वस्थ विकल्पों का चयन करना आवश्यक है. ओमेगा -3 फैटी एसिड में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और मछली, नट और बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं. ओमेगा-3 से भरपूर भोजन का सेवन निम्न रक्तचाप, सूजन को कम करने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

2. आरामतलबी- कामकाज या आरामतलबी के कारण अक्सर लोग फिजिकल एक्टिविटी एकदम नहीं करते हैं. देर रात और अनियमित नींद के पैटर्न, शारीरिक गतिविधि न करना और तनाव आदि बैड कोलेस्ट्रॉल का कारण होते हैं. इससे निपटने के लिए दैनिक कार्यक्रम में नियमित कसरत दिनचर्या शामिल करना महत्वपूर्ण है. व्यायाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है.

शरीर की एक-एक नस को खोल देगी ये हर्लब टी, ब्लड में जमी वसा पानी की तरह बह जाएगी

3. धूम्रपान- धूम्रपान, एक घातक आदत है और दुर्भाग्य से अभी भी लोग इसे अपनी लाइफ से हटा नहीं पा रहे हैं जबकि इसका शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है. इतना ही नहीं, धूम्रपान रक्तचाप और हृदय गति में भी वृद्धि का कारण बनता है, जो हृदय पर अत्यधिक दबाव डाल सकता है. इसलिए, यदि आप स्वस्थ हृदय बनाए रखना चाहते हैं, तो धूम्रपान तुरंत छोड़ना महत्वपूर्ण है.

4. मोटापा- मोटापा मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की वजह है. अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए वेट कम करें और नियमित रूप से कम से कम 45 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज करें.

5. शराब का अधिक सेवन- शराब  का अधिक सेवन दिल को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. बहुत अधिक शराब पीने से नसों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे हृदय रोग हो सकता है. शराब छोड़ कर हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को आप 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं.

नसों में जमा सख्त प्लेक और चर्बी गला देंगी ये 3 गर्म चीजें, रोज पीते ही खून ले निकल जाएगा गंदा कोलेस्टॅॉल

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement