Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: खून से यूरिक एसिड को जड़ से बाहर कर देगी ये 5 रुपये की चीज, गठिया रोग से मिलेगी जिंदगी भर राहत

जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो हड्डियों और जोड़ों में दर्द होने लगता है. एक 5 रुपये की चीज ऐसी है जो शरीर में प्यूरीन के स्तर को कम कर सकती है. जिससे कुछ देर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो जाता है. तो आइए जानें कि वे क्या हैं.

Latest News
Uric Acid Remedy: खून से यूरिक एसिड को जड़ से बाहर कर देगी ये 5 रुपये की चीज, गठिया रोग से मिलेगी जिंदगी भर राहत

Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण लोग यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं. एक बार जब यह शरीर में बढ़ जाए तो इसे नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, सूजन और उठने-बैठने में दिक्कत हो सकती है. यूरिक एसिड शरीर का एक उपोत्पाद है. जो पाचन के बाद प्यूरिन के टूटने से बनता है.

कई बार यह प्यूरीन शरीर में बनता है और कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. जब शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड होता है, तो यह जोड़ों में गठिया का कारण बनता है, जो बहुत दर्दनाक होता है. शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्राकृतिक तरीकों को भी अपनाया जा सकता है. जिसकी मदद से गठिया के खतरे को कम किया जा सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है तो इन फूड्स से रहें दूर इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है.
  
शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी है

सही खान-पान के साथ-साथ वजन पर नियंत्रण भी जरूरी है. शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, स्वस्थ और पौष्टिक आहार का पालन करना. जिससे वजन लंबे समय तक नियंत्रण में रहता है. रक्त में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है. पर्याप्त पानी पीने से रक्त से अतिरिक्त यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है.

विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं

अगर आप प्राकृतिक रूप से शरीर में यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में विटामिन सी को जरूर शामिल करें. यह रक्त में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को कम करने में मदद करता है. फोलिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड खनिजों को अपने आहार का हिस्सा बनाएं. इसके अतिरिक्त, मेडिकल न्यूड टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, हल्दी को पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है. यह रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करता है. तो आप नींबू का रस के साथ हल्दी मिक्स कर लें.

अगर आपको यूरिक एसिड है तो इन खाद्य पदार्थों से बचें

  • लाल मांस, ट्राउट और टूना जैसी मछली, समुद्री
  • भोजन, शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ,
  • पूर्ण वसा वाले दूध और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद,
  • बीयर और अन्य मादक पेय,
  • उच्च प्रोटीन आहार

यूरिक एसिड के लिए बादाम

बादाम खाने से यूरिक एसिड का स्तर कम करने में मदद मिलेगी. इसमें प्यूरीन कम और विटामिन ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में होता है. इसके अलावा बादाम के छिलके भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें मौजूद पोटैशियम यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उन्हें खजूर खाना चाहिए.

यूरिक एसिड के लिए काजू

पोषक तत्वों से भरपूर काजू स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में सहायक होता है. इसके अलावा, काजू में महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं, जो अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए आवश्यक हैं.

इसी तरह अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उनके लिए काजू बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में कारगर होते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement