Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Warning : चेहरे के ये 5 संकेत ब्लड और नसों में जकड़ चुकी वसा का लक्षण, दिल के दौरे का खतरा ज्यादा

Blood Veins Fat Signs: जानें के चेहरे पर हाई कोलेस्‍ट्रॉल के लक्षण किस- किस रूप में नजर आते हैं.

Latest News
Cholesterol Warning : चेहरे के ये 5 संकेत ब्लड और नसों में जकड़ चुकी वसा का लक्षण, दिल के दौरे का खतरा ज्यादा

Cholesterol Warning Sign: चेहरे पर दिख रहे ये 5 संकेत तो समझ लें ब्लड और नसों में जकड़ चुकी है वसा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 

हाई कोलेस्ट्रॉल जब हद से ज्‍यादा खून में जमा (excessive cholesterol starts accumulating in the blood) होने लगता है तब उसके लक्षण शरीर के बाहर भी नजर आने लगते हैं.यहां आपको खून में जमी वसा (signs of fat in the blood) के उन संकेतों के बारे में बताएंगे, जिसे अमूमन लोग आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. आपको बता दें कि चेहरे और पैरों में ही सबसे पहले हाई कोलेस्‍ट्रॉल के लक्षण (symptoms of high cholesterol are first visible in the face and feet)  दिखते हैं. तो चलिए आज उन लक्षणों के बारे जानें जो चेहरे पर दिखते (symptoms which are visible on the face) हैं. 

जब भी खून में वसा का स्‍तर यानी कोलेस्‍ट्रॉल हाई होता (level of fat in the blood ie cholesterol is high) है चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन और सीबम प्रोडक्शन भी इफेक्‍ट (blood circulation of the face and sebum production also starts getting affected) होने लगता है. यही कारण है कि स्‍किन पर कई तरह की समस्‍याएं नजर आने लगती हैं.  हाई कोलेस्‍ट्रॉल के कारण सेल्स और टिशूज तग में फैट और लिपिड की एक मोटी परत जम जाती है. यही कारण है कि  स्किन की अंदरुनी परतें भी नुकसान से बच नहीं पातीं. 

Sprouted Methi : नसों में जमी चर्बी को मोम की तरह पिघला देगी मेथी, ब्लड शुगर भी होगा तेजी से डाउन

  
हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण(High cholesterol symptoms in hindi)

लाल, गर्म और खुजलीदार चेहरा-Can High Cholesterol Cause Eczema
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण चेहरे पर सूजन नजर आने लगती है. यही नहीं कई बार चेहरे पर लालिमा के साथ खुजली भी होने लगती है. ऐसा कोलेस्ट्रॉल जमने से ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के कारण होता है और इससे चेहरे पर सीबम का प्रोडक्शन असंतुलित होने लगता है. यही कारण है कि स्किन पर ड्राइनेस, खुजली और सूजन दिखने लगती है. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हाइपरलिपिडिमिया होता है इससे चेहरा लाल और गर्म महसूस होता है।

मोटी और पपड़ीदार स्‍किन -High Cholesterol Causes Waxy Skin On Face
खून में जब गंदा कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है तो ये सेल्स और टिशूज में भी जमने लगता है और यही कारण है कि स्किन मोटी और पपड़ीदार सी नजर आने लगती है. चेहरे के पोर्स भी ब्‍लॉक हो जाते हैं इससे स्‍किन पर दाने और मुंहासे से निकलने लगते हैं.  पोर्स बंद होने और गंदगी के तेल से मिलने के कारण स्किन अंदर और बाहर दोनों से ही खराब होने लगती है. 

सेबोरिक डर्मेटाइटिस को ट्रिगर कर सकता है-High Cholesterol Causes Seborrheic Dermatitis
चेहरे पर सूजन , पपड़ीदार पैच, लालिमा और डैंड्रफ जैसी सफेद पपड़ी का आना सेबोरिक डर्मेटाइटिस कहलाता है. सेबोरिक डर्मेटाइटिस शरीर के तैलीय क्षेत्रों को इफेक्‍ट करता हैै.और चेहरे पर तेलीय ग्रंथियों के कारण इसका असर यहां पहले नजर आता है. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss: इन 2 विटामिन की कमी से नहीं घटता है वेट, ऐसे दूर करें Vitamins deficiency ...

स्किन पर गांठ और लिटिल बम्पस-High Cholesterol Causes Lumps And Bumps On Face
स्किन पर गांठ और लिटिल बम्पस देखकर आपको लगता है कि ये किसी चीज से एलर्जी हो या किसी अन्‍य स्किन प्रॉब्‍लम के कारण है, लेकिन ये हाई कोलेस्‍ट्रॉल का भी संकेत हो सकती है. ये डेड सेल्स के इक्ट्ठा होने की वजह से नहीं बल्कि‍ हाई हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकता है. ऐसा खून में अधिक फैट होने से होता है, जब खून से बाहर निकल कर आपकी त्वचा में जमा होने लगती है और इसकी कारण गांठ और बम्पस बनने लगते हैं. 

घमौरियों जैसे दिखने दाने- Eruptive Xanthomatosis (EX)
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण चेहरे पर घमौरियों जैसे दाने नजर आने लगते हैं, इसे इरप्टिव ज़ैंथोमैटोसिस (Eruptive xanthomatosis) कहा जाता है. फैट और लिपिट के स्किन में लीकेज के कारण ऐसा होता है. कई बार ये  किसी घाव के रूप में नजर आ सकती है और आसानी से ठीक नहीं होते. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement