Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sweet Corn Side Effects:मॉनसून में स्वीटकॉर्न सेहत के लिए हो सकते हैं घातक, ज्यादा खाने पर स्किन से लेकर पेट तक का बजा देंगे बैंड

स्वीटकॉर्न खाने में जितनी मीठी और स्वाद लगती है. यह सेहत के लिए उतनी ही नुकसानदायक भी हो सकती है. खासकर बरसात के  स्वीट कॉर्न खाने से पेट खराब हो जाता है. आइए जानते हैं इसे होने वाले नुकसान...

Sweet Corn Side Effects:मॉनसून में स्वीटकॉर्न सेहत के लिए हो स�कते हैं घातक, ज्यादा खाने पर स्किन से लेकर पेट तक का बजा देंगे बैंड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्वीटकॉर्न बच्चे से लेकर बड़ों को काफी पसंद होते हैं. स्नैक्स से लेकर पिज्जा और परांठे तक में इनका खूब इस्तेमाल किया जाता है. इनमें कई सारे पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि माता पिता बच्चों को स्वीट कॉर्न खाने से नहीं रोकते. इतना  ही नहीं खुद खूब जमकर खाते हैं, लेकिन मॉनसून यानी बरसात के मौसम में स्वीट कॉर्न का ज्यादा सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान दे सकता है. यह ब्लड शुगर बढ़ाने से लेकर पेट में कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या को स्पाइक कर देता है. इसका ज्यादा सेवन आपको बीमार कर सकता है. इसके कई ऐसे साइड इफेक्ट हैं, जो आपकी स्किन पर दिखाई दे सकते हैं. इनसे बचने के लिए बेहतर तरीका स्वीट कॉर्न कम मात्रा में खाना है. 

Chocolate Benefits :चॉकलेट खाने पर स्वाद के साथ ही शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे, डिप्रेशन से लेकर दूर हो जाती है थकान

स्टीट कॉर्न के हैं से 5 नुकसान

-अगर आप स्वाद स्वाद में ज्यादा स्वीटकॉर्न खा जाते हैं तो इसे बचना ही बेहतर है. यह आपके डाइजेशन को बिगाड़ सकती है. इसकी वजह कॉर्न में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी ज्यादा मात्रा पाचन तंत्र को इफेक्ट करती है. अपच जैसी समस्या पैदा कर देती है.स्वीटकॉर्न में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में इसका ज्यादा सेवन आपके डाइजेशन को इफेक्ट कर कब्ज कर सकता है. 

-स्वीटकॉर्न सीधे रूप से मक्का के दाने हैं, यह एक अनाज है, जो खाया जा सकता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी पेट से लेकर स्किन में कई गंभीर समस्याएं कर सकता है. 

-पेलाग्रा एक स्किन की बीमारी है. यह विटामिन बी 3 की कमी से होती है. स्वीटकॉर्न ज्यादा खाने पर यह ट्रिगर हो जाती है. इसकी वजह मिनरल्स और विटामिन की कमी होना है. इसे पेलाग्रा होने का खतरा बढ़ जाता है. 

Ayurvedic Remedy for Uric Acid: खून में घुले यूरिक एसिड की एक-एक बूंद बाहर कर देगा ये शर्बत, जोड़-जोड़ से टूटेगा क्रिस्टल

-डायबिटीज मरीजों को खासकर स्वीटकॉर्न का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह स्वीटकॉर्न में कार्बोहाइड्रेट होना है. यह ब्लड शुगर को स्पाइक कर देते है. 

-स्वीटकॉर्न में स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में स्वीटकॉर्न के ज्यादा सेवन पर स्टार्च टूटकर इंटेस्टाइन में जाकर गैस और ब्लोटिंग की कर देता है. स्वीट कॉर्न में खूब मीठा होता है. इसे उबालने पर मिठास और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसी स्थि​ति में इसे खाने के बाद दांतों की सफाई न करने पर दांतों में दर्द की समस्या हो सकती है. 

-बरसात के मौसम में स्किन नाजुक हो जाती है. ऐसी स्थिति में बहुत ज्यादा स्वीट कॉर्न का सेवन भी स्किन में रैशेज जैसी समस्या बढ़ा सकता है. साथ ही खुजली भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement