Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Signs: धमनियों में जमा चिपचिपा पदार्थ बढ़ा देता है हार्ट अटैक का खतरा, इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं अलर्ट

खराब खानपान और बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या की वजह से नसों में जमने वाली गंदगी जानलेवा बन जाती है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देती है.

High Cholesterol Signs: धमनियों में जमा चिपचिपा पदार्थ बढ़ा देता है हार्ट अटैक का खतरा, इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इन दिनों हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. बुजुर्ग ही नहीं युवा और बच्चे भी अचानक से हार्ट अटैक आने पर मौत के मुंह में समा जाते हैं. सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. आपको बता दें कि मिनटों में जान लेना ये हार्ट अटैक महीनों से खराब चल रही हमारी दिनचर्या, खानपान और उसकी वजह से नसों में भरता बैड कोलेस्ट्रॉल है. गंदगी के रूप में यह नसों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगता है. इसे ब्लड प्रेशर से लेकर आर्टरी डिजीज के शिकार हो जाते हैं. वहीं यह दिल को कमजोर कर देता है. 

इन्हीं सब स्थिति के बाद नसों में जमा गंदगी यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल नसों में ब्लॉकेज कर देता है. इसे खून की सप्लाई अचानक से रुक जाती है. इसके रुकते ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने से किसी भी शख्स की पलक झपकते ही जान चली जाती है. हालांकि इसे पहले कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. इन लक्षणों पर ध्यान दें, तो दिल पर आने वाले खतरे पहचानकर मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं. यह लक्षण बीमार होते दिल की तरफ एक संकेत हैं, जिनहें समय पर पहचान कर इलाज कराने से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं वो पांच संकेत जो हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर दिख जाते हैं. इन्हें इग्नोर करना ही हार्ट अटैक या स्ट्रोक का कारण बनता है. 

ये हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत

इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

शरीर में होने लगती है झनझनाहट

खराब खानपान और बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या के चलते नसों में गंदगी जमने लगती है. यही गंदगी कोलेस्ट्रॉल होती है, जिसकी मात्रा बढ़ने पर नसों में दौड़ने वाले खून का दौरा धीरे धीरे कम हो जाता है. इसके धीमा पड़ने पर ही हाथ पैरों में झनझनाहट महसूस हो सकती है. यही झनझनाहट कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और हार्ट अटैक आने की तरफ इशारा करता है. 

सांस फूलने की परेशानी

कुछ लोगों में कोलेस्ट्रॉल के हाई होने पर ब्लड सर्कुलेशन डाउन होते ही सांस फूलने लगती है. इसे समय रहते पहचानकर इलाज करा लें. यह सांस फूलने की बीमारी अलर्ट कर मौत के मुंह से बचा सकती है. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें. 

ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

हर समय थकान रहना

नसों में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की वजह से व्यक्ति को हर समय थकान महसूस होने लगती है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो तुरंत कोजलेस्ट्रॉल की जांच करा लें. 

ब्लड प्रेशर का हाई होना

कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल ब्लड प्रेशर को असंतुलित कर देता है. इसकी वजह ब्लड फ्लो का अप और डाउन होना है. ऐसी स्थिति में ब्लड प्रेशर कभी भी खतरनाक लेवल पर पहुंच सकता है. 

पिंपल्स, डार्क स्पॉट और झुर्रियां से भर गया है चेहरा तो खाना छोड़ दें ये 5 चीजें

आंखों में अचानक बढ़ती कमजोरी

आंखों में अचानक बढ़ती कमजोरी हाई कोलेस्ट्रॉल का ही संकेत है. इसकी वजह से ब्लड सर्कुलशन प्रभावित होने लगता है. ऐसे में धीरे धीरे आंखों की रौशनी डाउन होने लगती है. इसे गंभीरता से लेते हुए आंखों के डॉक्टर को दिखाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल की जांच करा लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement