Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Reduce Tricks: नसों में जकड़े फैट को नर्म बना देंगे ये रसीले फल, कोलेस्ट्रॉल पिघलाने की हैं ये अचूक औषधि

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से अगर आप जूझ रहे तो आपके लिए 5 फल बहुत काम आएंगे. ये नसों में जमी वसा को आसानी से पिघला देते हैं.

Latest News
Cholesterol Reduce Tricks: नसों में जकड़े फैट को नर्म बना देंगे ये रसीले फल, कोलेस्ट्रॉल पिघलाने की हैं ये अचूक औषधि

fruits lower high cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कोलेस्ट्रॉल शरीर में अ​धिक होने के कारण खानपान और आरामतलबी से जुडा होता. बहुत अधिक आयली चीजों का प्रयोग और फ्रोज फूड खाने वालों के ब्लड वेसेल्स यानी धमनियों में वसा जमने लगती है और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम भी रहता है. तो अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो आपको कुछ फल अपने डाइट में रोज शामिल जरूर करने चाहिए.

बता दें कि ट्रांस फैट वसा का सेवन करने से ही सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल हाई होता है. जब​कि फाइबर युक्त फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर में अधिक बनता है जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है.यहां आपको कुछ ऐसे ही पफलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमे फाइबर हाई होता है और इससे तेजी से कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

यह भी पढ़ें: Cholesterol warning signs: आंखों में दिखने वाले ये स्पॉट्स भी है हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत

इन 5 फल में है कोलेस्ट्रॉल कम करने का गुण

1. एवोकाडो: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ही नहीं, हाई कोलेस्ट्रॉल में भी एवोकाडो दवा की तरह काम करता है.इस पफल में विटामिन K, C, B5, B6, E और मोनोअनसैचुरेटेड फैट के साथ प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट भी होता है. हृदय को स्वस्थ रखने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एवोकैडो एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को भी नियंत्रित कर सकता है। 
 
2. टमाटर: विटामिन ए, बी, के और सी जैसे विभिन्न विटामिनों से भरपूर टमाटर  आंखों, स्किन से लेकर दिल तक के लिए बेस्ट है. वहीं ये नसों में जमी वसा को भी कम करने में कारगर है. पोटेशियम से भरपूर होने के कारण ये हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार होता है.

3. सेब : ये फल 'हीलिंग फूड्स'माना जाता है. सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर और  एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स साथ में मिलकर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. इससे हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचाता. 

यह भी पढ़ें: Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक देती हैं ये सब्जियां, नसों में जकड़ी वसा तेजी पिघलेगी

4. खट्टे फल: नींबू, नीबू संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल भी कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. खट्टे फलों में हेस्परिडिन होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर उच्च रक्तचाप और पेक्टिन (फाइबर) और लिमोनोइड यौगिकों के लक्षणों को कम करता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को धीमा करता है.एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोन महिलाओं में स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। 

5. पपीता: फाइबर युक्त फल रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और रक्त में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, इसमें मौजूद फाइबर रक्तचाप के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement