Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lungs Cleaning Foods: फेफड़ों का कचरा निकाल देंगी ये 5 सस्ती चीजें, छनकर आएगी हर सांस

अगर आपके लंग्स सही तरीके से काम नहीं कर रहे या बलगम और सीने में भारीपन के कारण सांस लेना मुश्किल हो रहा तो 5 चीजें आपकी समस्या को नेचुरली ही डाउन कर देंगी.

Latest News
Lungs Cleaning Foods: फेफड़ों का कचरा निकाल देंगी ये 5 सस्ती चीजें, छनकर आएगी हर सांस

Lungs Cleaning Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः फेफड़ों अगर सही तरीके से काम न करें तो जीना मुश्किल हो जाता है. लंग्स में दिक्कत कई कारणों से होती है. सीओपीडी, एम्फाइजिमा, ब्रोन्किइक्टेसिस और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, कोरोना संक्रमण से लेकर पॉल्यूशन और कई जैसी खतरनाक बीमारियों के कारण लंग्स में दिक्कत होती है. कफ और बलगम से जकड़े सीने न केवल भारी होते हैं, बल्कि सांस लेना भी दुश्वार हो जाता है. 

यहां आपको उस 5 चीजों के बारे में बताएंगे जो नेचुरली ही आपके लंग्स को क्लीन और डिटॉक्स कर देगें. आप अपनी डाइट में बदलाव करके फेफड़ों में जमा गंदगी को निकाल सकते हैं और उन्हें साफ और मजबूत भी बना सकते हैं.

प्रोटीन  है बेहद जरूरी
फेफड़ों को अगर आपको हेल्दी रखना है तो आपको हाई प्रोटीन डाइट लेना होगा. अपने शरीर के प्रति वजन के हिसाब से आपको 0.7 से 1.0 ग्राम तक प्रोटीन का सेवन रोज करना हैगा. इससे फेफड़े की डैमेज सेल्स तेजी से रिकवर होती है.

खूब पानी पीना शुरू कर दें
रिफाइंड शुगर, फ्रुक्टोज और प्रोसेस्ड ग्रेन या मैदा जैसी चीजें फेफड़े की क्षमता को घटा देती हैं इसलिए इन्हे अपनी डाइट से दूर कर दें. यह सभी चीजें सीधे तौर पर आपके फेफड़ों को कमजोर करने का काम करती हैं. इनके अलावा सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स आदि से बचें और इनके बजाय साफ और स्वच्छ पानी पिएं.

कच्चे और ताजे खाद्य पदार्थ ज्यादा खाएं
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स को छोड़ दे और अधिक से अधिक कच्ची और हरी सब्जियां खाएं. टमाटर, खीरा, स्प्राउट्स, लौकी, नींबू. संतरा आदि जरूर खाएं.

हेल्दी फैट का अधिक सेवन करें
आपकी रोजाना की कैलोरी का 50 से 85 फीसदी हिस्सा हेल्दी फैट से आना चाहिए. इसके लिए आप रोजाना ड्राई फ्रूट्स, अवोकेडो, फिश, ओलिव ऑयल और सीड्स का सेवन करें.

सब्जियों का सेवन बढ़ा दें
फेफड़ों को साफ बनाने और उनके कामकाज को बेहतर बनाने के लिए आपको नॉन-स्टार्च वाली सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए. उदाहरण के लिए ब्रोकोली, गाजर, अजवाइन, मिर्च, टमाटर और तोरी हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement