Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गन्ने का सिरका पीते ही खत्म हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, चश्मा उतरने से लेकर मिलेंगे ये 6 बेनिफिट्स 

गन्ने के जूस से लेकर इसका सिरका सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सिरके में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखते हैं. आइए जानते हैं इसमें मिलने वाले पोषक तत्व और फायदे.

Latest News
गन्ने का सिरका पीते ही खत्म हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, चश्मा उतरने से लेकर मिलेंगे ये 6 बेनिफिट्स 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Sugarcane Vinegar Benefits For Health) सेब का सिरके के फायदे तो ज्यादातर लोग जानते होंगे. कुछ लोग इसका सेवन भी करते होंगे, लेकिन क्या आपको गन्ने के सिरके के फायदे पता हैं. अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं बेहद काला दिखने वाला गन्ने का सिरका एक या दो नहीं बल्कि शरीर की कई सारी समस्याओं को खत्म करने की शक्ति रखता है. इसकी कुछ बूंदे ही नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर ब्लॉकेज से लेकर हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देती है. वहीं यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी बेहद कारगर है. नियमित रूप से सिरका पीने या इसका अचार खाने से ही आंखों की कई समस्याएं खत्म हो जाती है. यह पेट या कमर पर चढ़ी चर्बी को भी मोम की तरह पिघलाकर बाहर कर देता है. साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट कर गंभीर बीमारियों को दूर रखता है. आइए जानते हैं गन्ने के सिरके के फायदे...

गन्ने के सिरके से मिलते हैं ये फायदे

यूरिक एसिड ने जाम कर दिए हैं जोड़ तो इन 5 चीजों को खाने की डाल लें आदत, दौड़ने लगेंगे आप 

दूर करता है पुराने से पुराना कब्ज 

आज के समय में उल्टा सीधा खानपान और वर्कआउट न करने की वजह से ज्यादातर लोग कब्ज से परेशान हैं. कब्ज आपकी पेट ही नहीं बल्कि पूरी हेल्थ पर असर डालता है. पेट में जमा गंदगी के साफ न होने तक मन भी परेशान रहता है. ऐसी स्थिति में गन्ने के सिरके का सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है. इसमें मौजूद स्ट्रोग फाइबर कब्ज को तोड़ देता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत रखता है. इसका नियमित सेवन से कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है. 

वजन को करता है कंट्रोल 

अगर आप शरीर पर बढ़ती चर्बी और मोटापे से परेशान हैं तो गन्ने का सिरका आपकी इस समस्या को खत्म कर सकता है. गन्ने के सिरके में मौजूद फाइबर वजन को कम करने में मदद करने के साथ ही चर्बी पिघलाकर बाहर कर देता है. यह वजन कम करने में बेहद कारगर चीजों में से एक हैं. 

Eye Flu के साथ बढ़ रहा डेंगू का कहर, प्लेटलेट्स कम होने से पहले डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है साफ

तला भुना खाने की वजह से नसों में जमा वसा यानी बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. ऐसे में गन्ने का सिरका नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देता है. नसें साफ होने के साथ ही हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

नियमित पीने पर हट जाएगा चश्मा

गन्ने के सिरके का सेवन आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. सिरके को पानी में मिलाकर पीने से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने का एक अचूक उपाय है. इसका नियमित सेवन करने से मोटे से मोटा चश्मा हट सकता है. 

हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे  

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

गन्ने का सिरके में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिस से आप बैक्टीरिया और वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं. कोई वायरस या बैक्टीरिया आसानी आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता. 

स्किन के लिए भी लाभदायक

गन्ने का सिरका आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होता है. इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती हैं, जो झुर्रियों से लेकर दूसरी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होती हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement