Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Power foods for diabetes: किचन की ये 6 पावरफुल चीजें ब्लड से निकाल देंगी शुगर, डायबिटीज हमेशा काबू में रहेगी

एक स्वस्थ आहार डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल करता है और हमारे किचन में 6 ऐसी पावरफुल चीजें हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में दवा जैसा काम करती हैं.

Latest News
Power foods for diabetes: किचन की ये 6 पावरफुल चीजें ब्लड से निकाल देंगी शुगर, डायबिटीज हमेशा काबू में रहेगी

Diabetes Home Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप डायबिटीज से जूझ रहें तो दवा या इंसुलिन के साथ अपने किचन में मौजूद कुछ शक्तिशाली मसालों का भी सेवन जरूर करें. ये मसाले इंसुलिन की तरह ब्लड में से शुगर को सोखने का काम करते हैं. खास बात ये है कि इन्हें खाने से शुगर का अचानक से कभी हाई होने जैसी दिक्कतें भी नहीं रहती हैं क्योंकि जब दवा का असर कम होता है तो ये अपना काम करने लगते हैं,

डायबिटीज को मेंटेन करने के लिए केवल दवाओं पर निर्भर रहना हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य पर कमजोर करता है. सौभाग्य से ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो डायबिटीज के प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं, जिनमें से कई पहले से ही हमारी रसोई में मौजूद हैं और नियमित रूप से खाए जाते हैं. इन खाद्य पदार्थों को नियमित डायबिटीज आहार में शामिल करके व्यक्ति अपने रक्त शर्करा के स्तर काबू में रख सकता है.

डायबिटीज को बिगाड़ के रख देगी गर्मी, हीट वेव में इस एक चीज की कमी से ब्लड शुगर हो सकता है हाई

ये हैं वो 6 पावरफुल चीजें जो डायबिटीज को काबू में रखेंगी I

1. मेथी के बीज

इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि गर्म पानी में भिगोकर 10 ग्राम मेथी के बीज की दैनिक खुराक टाइप -2 डाईबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. मेथी दाना हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के मामले में नंबर 1 की पोजिशन रखता है. रात भर भीगे मेथी के चबाकर खाएं और इसके पानी को पी लें. चाहें तो इसका पाउडर बना लें. खाली पेट रोज इसे खाने से आपकी डायबिटीज हमेशा काबू में रहेगी, मेथी के बीज (ट्राइगोनेला फोनम ग्रेक्यूम) घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा को कम करने में मदद करते हैं.

2. दालचीनी

दालचीनी न केवल स्वाद के लिए बल्कि शुगर को कम करने में भी बहुत प्रभावकारी है. दालचीनी शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करदी है. इससे ब्लड में इंसुलिन की कमी पूरी होती है और डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर होने का खतरा भी कम होता है. दालचीनी का काढ़े से लेकर आप इसे स्मूदी, दलिया, सलाद या सब्जी में डाल कर खाना शुरू कर दें.

शरीर में दिखें ये 9 संकेत तो समझ लें ब्लड में शुगर है बहुत हाई, डायबिटीज का है ये शुरुआती लक्षण

3. बादाम -अखरोट और हेल्दी बीज

बादाम-अखरोट के साथ ही कद्दू के बीज, चिया-फ्लैक्स सीड्स कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और हाई ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं और ब्लड शुगर को कम करने के साथ ही ये  कोलेस्ट्रॉल को भी तेजी से कम करते हैं. इनमें मौजूद आवश्यक तेल सूजन और जोड़ो की जकड़न को भी कम करते हैं.

4. करेला

करेला डायबिटीज वालों के लिए सुपर सब्जी है. करैले में चारेंटिन जैसे यौगिक होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. करेले में इन्सुलिन की तरह काम करने की प्रॉपर्टी होती है, जो ग्लूकोज को सेल्स में ले जाने में मदद कर सकता है. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. दरअसल, इसका जीआई (GI) यानी ग्लिसेमिक इंडेक्स कम होता है.

5. हल्दी
हल्दी वो सुपरफूड है जो कई बीमारियों में दवा का काम करती है. डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए हल्दी खाने की सिफारिश की जाती है क्योंकि ये उच्च एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती है और ब्लड से शुगर को कम करती है. डायबिटीज रोगी को रोज हल्दी वाला दूध पीना चाहिए.

6. अदरक

अदरक ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए फायदेमंद होता है. अदरक ब्लड ग्लूकोज होमियोस्टेसिस में मदद करता है. आप अदरक का सेवन अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, या नियमित रूप से अदरक की चाय या काढ़ा पी सकते हैं.

8 सब्जियां ब्लड में इंसुलिन का करती हैं काम, मीठा खाने के बाद भी खून में नहीं घुलने देतीं शुगर

अपने आहार में इन सामान्य और आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करने से स्वाभाविक रूप से डायबिटीज के प्रबंधन में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है. थोड़ी सी जागरूकता और प्रयास से आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखते हुए एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement