Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों को क्लीन करते हैं ये 5 मीठे जूस, ये हैं गंदे कोलेस्ट्रॉल से भरे खून का रामबाण इलाज

खून में जब भी वसा जमती है तो वह नसों की दीवारों पर चिपकती जाती है. ऐसे में नसें गंदे कोलेस्ट्रॉल से भरती जाती हैं और खून का दौरा कम होने लगता है लेकिन 5 जूस इन नसों को साफ करने का काम करते हैं.

Latest News
Cholesterol Remedy: नसों को क्लीन करते हैं ये 5 मीठे जूस, ये है�ं गंदे कोलेस्ट्रॉल से भरे खून का रामबाण इलाज

तरबूज और अंगूर कम करेगा खून में बढ़ा कोलेस्ट्रॉल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नसों में गंदे कोलेस्ट्रॉल की लेयर जब जमकर जकड़ जाती है तो कुछ नेचुरल जूस जो मीठे और स्वादिष्ट भी होते हैं, इसे कम करने का काम करती हैं. इन जूस में कई ऐसे तत्व होते हैं जो वसा काे ढीला कर शरीर से बाहर निकालने का काम करते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल एक खास तरह का अनसाल्टेड जूस पीने से कम करना आसान होता है. जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कई जूस ऐसे हैं जो खून में वसा के स्तर को कम करने का काम करते हैं. तो चलिए जानें वो जूस कौन से हैं.

डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न सिल्क, जानें इसके 7 फायदे 

इन फूड्स से कम होगी नसों की वसा

टमाटर जूस

जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन कि रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार शोधकर्ताओं ने पुरुषों और महिलाओं सहित लगभग 500 लोगों की जांच की. यह पता चला था कि टमाटर के रस के वास्तव में आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं. अध्ययन के बाद, यह निष्कर्ष निकाला गया कि नियमित रूप से इस रस को पीने के बाद अनुपचारित प्री-हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप वाले सभी 94 प्रतिभागियों में से काफी गिरावट आई है. सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 141.2 से गिरकर 137 mmHg हो गया और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 83.3 से 80.9 mmHg हो गया. शोधकर्ता ने कहा कि रस पीने के प्रभाव पुरुषों और महिलाओं में समान थे.

सख्त हो चुकी वसा को भी नसों से बाहर निकाल देंगी ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, कोलेस्ट्रॉल का जमना रुकेगा

चुकंदर
अनार की तरह चुकंदर भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा हुआ है. इसके अंदर भी नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो नसों को रिलैक्स करके ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है.

तरबूज और अंगूर
तरबूज के अंदर एक तत्व होता है, जो नसों को चौड़ा करके ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है. ऐसे ही अंगूर में प्लेटलेट्स की मदद करने वाले गुण होते हैं, जो क्लॉट नहीं बनने देते और रक्त प्रवाह तेज रहता है.

खट्ठे फल
संतरा, चकोतरा जैसे खट्ठे फलों में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवेनोइड्स होते हैं. जो नसों की इंफ्लामेशन घटाते हैं. यह ब्लड फ्लो तेज करके हाई बीपी से बचाते हैं और पुरुषों को फायदा मिलता है.

भांग के बीज नसों में चिपके फैट को गला देंगे, कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा

अनार
अनार के अंदर पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट और नाइट्रेट होता है. इसे खाने से ब्लड फ्लो बढ़ता है और मसल टिश्यू हेल्दी होती हैं. कई शोध में देखा गया है कि वर्कआउट से 30 मिनट पहले अनार का जूस पीने पर नसें रिलैक्स हो जाती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement