Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weak Immunity Sign: ये लक्षण बताते हैं कि आपकी इम्युनिटी हो रही है कमजोर, जानिए क्या करना चाहिए

कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी है कि आपकी इम्युनिटी हाई हो लेकिन आपकी इम्युनिटी लो तो नहीं है. ऐसे पहचानें.

Latest News
Weak Immunity Sign: ये लक्षण बताते हैं कि आपकी इम्युनिटी हो रही है कमजोर, जानिए क्या करना चाहिए

weak immunity: ये लक्षण बताते हैं कि आपकी इम्युनिटी हो रही है कमजोर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपकी इम्युनिटी लो है तो आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है. इम्युनिटी वीक होने के कई नुकसान होते हैं. कुछ संकेतों से भी आप आसानी से जान सकते हैं कि आपकी इम्युनिटी वीक है. इम्युनिटी लो होने से वायरस, बैक्टीरिया और संक्रमण तक का खतरा होता है.  यहां आपको इम्युनिटी कमजोर होने के संकेतों के साथ ये भी बताएंगे कि कैसे असानी से इसे बढ़ाया जा सकता है. 

ये लक्षण हैं कमजोर इम्युनिटी के संकेत 

बार-बार छींकना -नाक बंद 
अगर आपको साल में दो या तीन बार सर्दी-जुकाम, छींक और नाक बंद होता है तो ये सामान्य है. लेकिन ये बार-बार हो रहा है तो समझ लें कि आपके अंदर एंटीबॉडी विकसित करने के लिए इम्युनिटी कमजोर है. 

बार-बार संक्रमण 
बार-बार संक्रमण होना भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ एलर्जी अस्थमा एंड इम्यूनोलॉजी की रिपोर्ट है कि वयस्कों में संभावित प्रतिरक्षा की कमी के लक्षणों में शामिल हैं. ये संक्रमण कैसा भी हो सकता है, घाव से लेकर पेट या गले में संक्रमण तक.

पेट की परेशानियां 
बार-बार दस्त, गैस या कब्ज होना भी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने की निशानी है. शोध बताते हैं कि लगभग 70% प्रतिरक्षा प्रणाली आपके पाचन तंत्र में स्थित होती है. वहां रहने वाले लाभकारी बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव जम आंत को संक्रमण से नहीं बचा पाते तो ये समस्याएं होती हैं.  इन सहायक आंत बैक्टीरिया की कम मात्रा आपको वायरस, पुरानी सूजन और यहां तक ​​कि ऑटोइम्यून विकारों के खतरे में डाल सकती है.

देर से घाव ठीक होना 
जलने, कटने या खुरचने के बाद आपकी त्वचा डैमेज कंट्रोल मोड में चली जाती है. आपका शरीर नई त्वचा को पुन: उत्पन्न करने में मदद करने के लिए चोट के लिए पोषक तत्वों से भरपूर रक्त भेजकर घाव की रक्षा करने का काम करता है. यह उपचार प्रक्रिया हेल्दी सेल्स पर निर्भर करती है. लेकिन अगर आपका इम्यून सिस्टम सुस्त है, तो आपकी त्वचा दोबारा नहीं बन सकती. इसके बजाय, आपके घाव बने रहते हैं और उन्हें ठीक करने में मुश्किल होती है.

बहुत ज्यादा तनाव 
अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार लंबे समय तक तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रियाओं को कमजोर करता है. डेलेन्सी इंटरनल मेडिसिन के एक चिकित्सक, नादिया हसन बताते हैं, “ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव शरीर के लिम्फोसाइट्स (lymphocytes) यानी सफेद रक्त कोशिकाओं (White blood cells) को कम करता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. आपके लिम्फोसाइट का स्तर जितना कम होगा, आपको सामान्य सर्दी जैसे वायरस का खतरा उतना ही अधिक होग.” 

एक वर्ष में चार से अधिक बार कान में संक्रमण होना
क्रोनिक साइनसिसिस से पीड़ित या एक वर्ष में बैक्टीरियल साइनसिसिस से तीन से अधिक बार पीड़ित होना.
प्रति वर्ष एंटीबायोटिक दवाओं के दो से अधिक कोर्स की आवश्यकता होना.

निरंतर थकान का अनुभव 
आप जानते हैं कि बहुत अधिक काम और कम नींद की वजह से आपको सुस्ती का अहसास होना तय है. लेकिन अगर आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं और अभी भी थकावट से पीड़ित हैं, तो यह विचार करने योग्य है कि क्या आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपको कुछ बताने की कोशिश कर रही है?

जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली संघर्ष करती है, तो आपकी ऊर्जा का स्तर भी प्रभावित होता है. डॉ हसन बताते हैं, “ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा के संरक्षण की कोशिश कर रहा है ताकि यह कीटाणुओं से लड़ सके.

यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको अपनी इम्युनिटी पर कुछ अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है. जीवनशैली में कुछ बदलाव और नई आदतें स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और स्वस्थ रख सकती हैं. इनमें शामिल हैं:

एक संतुलित आहार का सेवन

  • कम से कम 8 घंटे की नींद लें
  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • खाने से पहले या बाहर से आने के बाद हाथ जरूर धोएं
  • जरूरी टीक लगवाएं
  • धूम्रपान और नशीली पदार्थों का निषेध 
  • तनाव कम करने की कोशिश करना
  • विटामिन सी, डी की मात्रा शरीर में सही रखें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement