Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Risk: ये 7 फल खाते ही बढ़ता है ब्लड शुगर, खतरनाक स्तर पर पहुंचा देंगे डायबिटीज

Fruits Increases Blood Sugar: फ्रूट्स सेहत के लिए अच्‍छे होते हैं और इनसे नुचरली (Naturally) हमें विटामिन-मिनरल्‍स (Vitamin-Minerals) के अलावा एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) मिलते हैं लेकिन कुछ बीमारियों में खास तरह के फल खाने की मनाही होती है. यहां आपको उन फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज (Diabetes) में बिलकुल नहीं खाना चाहिए.

Latest News
Diabetes Risk: ये 7 फल खाते ही बढ़ता है ब्लड शुगर, खतरनाक स्तर पर पहुंचा देंगे डायबिटीज

7 तरह के फल खाते ही ब्‍लड में बढ़ने लगती हैं शुगर की मात्रा  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: फल विटामिन और मिनरल्‍स का पावरहाउस (Powerhouse) होते हैं. विटामिन सी (Vitamin C) युक्‍त फल खाने की सलाह शुगर के मरीजों को भी दी जाती है. डायबिटीज (Diabetes) में सभी जातने हैं कि मीठी चीजों (sweet) से परहेज करना होता है लेकिन शायद ही ये लोग ये जानते हैं कि कुछ खट़्टे फल (Sour Fruits) भी शुगर (Sugar)को बढ़ा सकते हैं. 

हाई ब्‍लड शुगर के मरीजों को खानपान से ही अपना शुगर कंट्रोल करना चाहिए, तभी दवा भी अच्‍छे से काम करती है. कुछ फल जहां पैनक्रियाज से इंसुलिन को निकालने यानी एक्टि‍वेट करने का काम करते हैं वहीं कुछ फल खाते ही ब्‍लड में शुगर की मात्रा को बढ़ा देते हैं. तो चलिए जानें कि हाई ब्‍लड शुगर या डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन से फल जहर समान होते हैं. 

यह भी पढ़ें :  जौ की रोटी से कंट्रोल में रहता है Cholesterol, ब्लड प्रेशर और वजन भी रहेंगे काबू में

टाइप 1 डायबिटीज आटो इम्‍युन‍ डिजीज है जिसमें इंसुलिन बनता ही नहीं है. वहीं टाइप 2 डायबिटीज लाइफस्‍टाइल और गलत खानपान के कारण होती हैं. इसमें इंसुलिन बनना कम होता जाता है. ब्लड शुगर लेवल को निंयत्रित करने के लिए जरूरी होता है कि लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले फूड खाए जाएं. यानी वो फूड जो खाने के बाद लंबे समय तक पेट में रहें और खाते ही ग्‍लूकोज में परिवर्तित न हों. यहां आपको ऐसे ही फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हे खाते ही आपका शुगर का स्‍तर तेजी से बढ़ सकता है.  

  • केले
  • संतरे
  • आम
  • अंगूर
  • किशमिश
  • खजूर
  • नाशपाती

ये 7 फल हाई जीआई यानी हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले फ्रूट्स में शुमार हैं. संतरा या नाश्‍पाती में भले ही आपको विटामिन सी मिले लेकिन इनमें मिठास की अधकिता बहुत होती है और ये खाते ही शुगर का स्‍तर बढ़ा देते हैं. इसलिए इन फलों को आप भूलकर भी अपने डाइट में शामिल न करें. 

यह भी पढ़ें : बैक्टिरिया से इंफेक्‍शन ही नहीं, डायबिटीज का भी खतरा, जानिए क्‍या कहती है ये फूड रिसर्च  

इन फलों को खाने की डाल लें आदत
लो जीआई वाले फलों में जामुन, आलूबुखारा, कीवी और ब्‍लू बेरी, रास्‍पबेरी, नींबू आद‍ि आपको अधिक से अधिक खाना चाहिए. कम जीआई वाले अनाज, फल, सब्जियां, बीन्स और दाल और हाई रफेज वाली चीजें खाने से आपके ब्‍लड में तुरंत ग्‍लूकोज नहीं जाने पाता है. रफेज ग्‍लकोज बनने की प्रक्रिया को स्‍लो कर देती हैं. इससे इंसुलिन एक्टिवेट रहता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement