Twitter
Advertisement

Healthy Habits: मजबूत इम्यूनिटी के लिए खाने की जगह अपनाएं ये 7 आदतें, आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमारियां

शरीर में मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता आपके शरीर को बीमारियों से बचाती है. यह बीमारियों को आसपास भी नहीं भटकने देती. वायरस से लेकर बैक्टीरिया असर आसानी से नहीं होता. आपकी अच्छी आदतें इसे और भी मजबूत कर सकती हैं.

Latest News
Healthy Habits: मजबूत इम्यूनिटी के लिए खाने की जगह अपनाएं ये 7 आदतें, आसपास भ��ी नहीं भटकेंगी बीमारियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Good Habits Boost Immunity) आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ही बॉडी को बीमार करने की बड़ी वजह बन गया है. बिगड़ती दिनचर्या की वजह से बॉडी की इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर हो जाता है. इसे बारिश से लेकर मौसम के छोटे से बदलाव से भी व्यक्ति बीमार होने लगता है. छोटे मोटे वायरस और बैक्टीरियां जानलेवा साबित होने लगते हैं. इन सभी के पीछे की वजह आलस, देरी से सोना, एक्सरसाइज न करना, तला भूना अधिक खाने के साथ ही पानी की जगह सॉफ्ट ड्रिंक का खूब सेवन करना है. इसे शरीर अंदर से कमजोर हो जाती है. ऐसे में आप कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. इसे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होगा और बीमारियां पास भी नहीं फटकेंगी. साथ ही बॉडी हेल्दी और फिट बनी रहेगी. 

जरूर करें एक्सरसाइज

आज के समय में व्यस्तता के बीच लोग एक्सरसाइज से लेकर घुमना फिरना बिल्कुल बंद कर देते हैं. यह आदत हमारे शरीर को अंदर से कमजोर कर देती है. यह बॉडी की स्ट्रेंथ को कम करने के साथ इम्यूनिटी को डाउन करती है. ऐसे में हर दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज करने मात्र से इम्यून सिस्टम बेस्ट हो जाता है. 

Diabetes Control: डायबिटीज मरीज 15 दिनों के लिए डाइट से बाहर कर दें ये सफेद चीज, बिना दवाई कंट्रोल हो जाएगा शुगर 

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

बॉडी को हेल्दी रखने में पानी सबसे अहम भूमिका निभाता है. यह शरीर की अंदर से सफाई कर इम्यून सिस्टम को अंदर से मजबूत करता है. पानी शरीर में जमा गंदे टॉक्सिन को बाहर कर देता है. 

अच्छी नींद लें

हर दिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें. शाम को समय पर होने के साथ ही सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लें. यह आदत आपको फ्रेश फील कराने के साथ ही तनाव मुक्त रखेगी. थकान दूर होने के साथ ही बॉडी एनर्जी से भरपूर रहेगी.  

Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष में भूलकर भी दान न करें ये 5 चीजें, कभी खत्म नहीं होगा पितृदोष, नाराज हो जाएंगे पितर

मेडिटेशन कर स्ट्रेस फ्री रहें

काम काज के बीच तेजी से बढ़ता तनाव स्वास्थ्य को बिगाड़ने के साथ ही सोचने की क्षमता कम कर देता है. यह इम्यूनिटी को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसे दूर रहने के लिए हर दिन मेडिटेशन करें. 

डाइट में शामिल करें हेल्दी फैट

हर दिन कुछ उल्टा सीधा खाने की जगह डाइट में हेल्दी फैट शामिल करें. इसके लिए अलसी के बीज, चिया ​सीड्स, बेरीज और ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं. यह आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं. 

स्किन पर दिखने वाले ये निशान देते हैं लिवर खराब होने का संकेत, अनदेखा करने की जगह तुरंत कराएं चेक

हर दिन लें इन विटामिंस से भरपूर खाना

शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने से लेकर इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में हेल्दी फूड्स बेहद जरूरी है. इसके लिए विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स का सेवन करें. यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती हैं. 

खट्टे फल भी है फायदेमंद

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. इसके लिए डाइट में खट्टे फल, कीवी और संतरे और नींबू का रस शामिल कर सकते हैं.

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement