Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mistakes In Mansoon: बरसात में ये गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, जानें कैसे बचें

Rainy Season Diseases: बरसात का मौसम गर्मी से राहत तो जरूर दिलाता है, लेकिन थोड़ी सी चूक आपको लंबे समय तक बिस्‍तर पर ला सकती है. बरसात के मौसम में अमूमन कुछ गल‍तियां हमें बीमार बना देती हैं. तो चलिए जानें कि बरसात में किन-किन गलतियों के कारण कौन-कौन सी बीमारी का खतरा रहता है.

Latest News
Mistakes In Mansoon: बरसात में य�े गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, जानें कैसे बचें

मानसून में इन बीमारियों का रहता है खतरा, छोटी सी चूक बना देगी बीमार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बारिश में एक नहीं कई बीमारियों का खतरा होता है. खानपान से लेकर बा‍रिश में भीगने तक जैसी कई चीजें बीमारी की वजह बनती हैं. चिलचिलाती धूप और उमस के बीच बारिश की कुछ बूंदे अच्‍छी तो बहुत लगती हैं लेकिन ये मजा, सजा में तब बदल जाती है जब हम बीमार होकर बिस्‍तर पर पहुंच जाते हैं. 

बारिश का माैसम अपने साथ कई संक्रमण वाले रोग लेकर आता है. वायरल और बैक्टिरियल इंफेक्‍शन के साथ ही कई बार सर्दी-जुकाम जैसी चीजें भी होने लगती हैं. ऐसे में कुछ एहतियात अपनाकर आप बरसात में होने वाली इन बीमारियों से अपना पीछा छुड़ा सकते हैं.  तो चलिए मेकाहारा मेडिसिन विभाग प्रोफेसर डॉ. आरएल खरे से जानें कि बारिश में किन चीजों से बचें और क्‍या चीजें बिलकुल न खाएं.

यह भी पढ़ें: Foods Increase Uric Acid: ये फूड्स बढ़ाते हैं खून में यूरिक एसिड का लेवल, तुरंत बनाएं दूरी

बारिश में किन चीजों से बचें 

डॉक्टर आर एल खरे का कहना है कि बारिश में भीगने के तुरंत बाद आप खुद को सुखाने के लिए कभी भी धूप, पंखा या एसी में न जाएं. ज्यादा देर तक शरीर पर भीगे कपड़े होने से फंगल इंफेक्‍शन से लेकर जुकाामतक का खतरा रहता है. बारसात में कभी ठंडा मौसम तो कभी बहुत तेजी गर्मी और उमस से भी बीमारियां बढ़ती हैं. साइनस, माइग्रेन, जुकाम, फीवर के साथ ही डेंगू-चिकनगुनिया का भी खतरा होता है. साथ ही खांसी और खानपान में लापरवाही से इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: Low Testosterone Symptoms: वार्निंग साइन जो बताते हैं शरीर मेंं तेजी से कम हो रहा टेस्टोस्टेरोन लेवल  

बरसात में अधपकी चीजें खाने से बचें :

डॉ. आरएल खरे ने बताया कि स्ट्रीट फूड जैसे गोलगप्पा , चाट, मोमोज या ऐसी कोई भी अधपकी चीज खाने से बचे जिससे इंफेक्‍शन का खतरा हो. पीलिया और टाइफाइड भी बारशि के सीजन में होने की संभावना ज्‍यादा होती है.  बाहर बिकने वाले खाने खुली चीजें खाने से डायरिया , लूज मोशन, सर्दी, खासी , बुखार जैसे कई बीमारियां का खतरा बना रहता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement