Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boost Blood Circulation: इन 7 तरीकों से नसों में बढ़ेगा का खून का दौरा, बढ़ेगी आपकी उम्र

यदि आप लंबे समय तक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो अपने ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखना सीख लें.

Latest News
Boost Blood Circulation: इन 7 तरीकों से नसों में बढ़ेगा का खून का दौरा, बढ़ेगी आपकी उम्र
Blood Circulation Increasing Tips

 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो खानपान से लेकर एक्सरसाइज तक इसमें समाहित होता है लेकिन क्या आपको पता है कि हेल्दी और लंबी जिंदगी के लिए शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन भी बेस्ट होना चाहिए.

खराब रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को बढ़ा सकता है, जिसमें शरीर में सुन्नता, हाथ-पैर का ठंडा होना, नसों पर ब्लड का दबाव पड़ना जिससे हार्ट पर प्रेशर पढ़ना जैसी कई दिक्कते शुरू हो जाती हैं. तो चलिए जानें कि नेचुरली ऐप अपने शरीर में ब्लड का फ्लो कैसे बढ़ा सकते हैं.

अच्छे रक्त प्रवाह की आवश्यकता क्यों है?
अच्छा रक्त प्रवाह सुनिश्चित करता है कि अपशिष्ट उत्पादों को दूर करते हुए ऑक्सीजन और पोषक तत्व कोशिकाओं तक कुशलतापूर्वक शरीर के कोने-कोने में पहुंचाया जा सके. ब्लड सर्कुलेशन बेटर हो तो शरीर के सारे अंग, मांसपेशियां और मस्तिष्क बेहत काम करता है. इससे ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

रक्त संचार कैसे बढ़ाएं?

 स्वस्थ जीवन के लिए यहां 7 तरीकों से आप अपना ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा सकते हैं

1. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें
नियमित शारीरिक गतिविधि रक्त परिसंचरण में सुधार के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए तेज चलना, जॉगिंग, तैराकी या साइकिल चलाने जैसी नियमित शारीरिक गतिविधियां जरूर करें. ये व्यायाम आपके हृदय को अधिक कुशलता से पंप करने में मदद करते हैं और आपके पूरे शरीर में रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं. व्यायाम नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, एक यौगिक जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है.

2. संतुलित आहार बनाए रखें
आप जो खाते हैं वह आपके रक्त परिसंचरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एंटीऑक्सीडेंट, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर आहार चुनें. पालक, संतरा, लहसुन और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी, ई और के जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य और फैलाव में योगदान करते हैं. इसके अतिरिक्त, मछली और अलसी के बीजों से प्राप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करता है और रक्त प्रवाह को सुचारू बनाता है.

3. खुद को हाइड्रेटेड रखें
स्वस्थ रक्त परिसंचरण के लिए पर्याप्त जलयोजन भी आवश्यक है. पानी आपके रक्त का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है, और निर्जलीकरण से रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे हृदय के लिए पंप करना और प्रसारित करना कठिन हो जाता है. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना कम से कम 8 कप पानी पीने का लक्ष्य रखें. निर्जलीकरण से बचने के लिए आप तरबूज जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं.

4. धूम्रपान छोड़ें
धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और रक्त प्रवाह को कम करता है, जिससे समग्र रक्त परिसंचरण पर काफी प्रभाव पड़ता है. धूम्रपान छोड़ना आपके परिसंचरण तंत्र सहित आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे कामों में से एक है. इसके अतिरिक्त, जबकि कैफीन की एक मध्यम मात्रा हानिकारक नहीं है, अत्यधिक सेवन से वाहिकासंकीर्णन हो सकता है, जो रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करता है और रक्त के प्रवाह को कम करता है. स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बनाए रखने के लिए संयम महत्वपूर्ण है.

5. अपना तनाव कम करें
दीर्घकालिक तनाव रक्त परिसंचरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, जिससे हृदय रोग और संचार संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, योग या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों को शामिल करें . ये गतिविधियाँ कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकती हैं, स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बढ़ावा दे सकती हैं और रक्त प्रवाह में सुधार कर सकती हैं.

6. अपने पैरों को ऊपर उठाएं
यदि आपकी जीवनशैली गतिहीन है या आप नौकरी के दौरान लंबे समय तक बैठे या खड़े रहते हैं, तो रक्त आपके पैरों में जमा हो सकता है, जिससे परिसंचरण खराब हो सकता है. अपने पैरों को नियमित रूप से ऊपर उठाने से हृदय में रक्त लौटने में सहायता मिलेगी. टखने के घेरे और लेग लिफ्ट जैसे सरल पैर व्यायाम निचले छोरों में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित कर सकते हैं.

7. कंप्रेशन शॉक्स पहनें
संपीड़न मोज़े (compression shocks) आपके पैरों पर थोड़ा सा दबाव डालते हैं ताकि रक्त बहुत लंबे समय तक लटका न रहे और इसे आपके हृदय तक वापस धकेल दे.  ये मधुमेह से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं और यहां तक ​​​​कि उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं जो पूरे दिन अपने पैरों पर खड़े रहते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement