Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Remedy: गठिया के दर्द को खींच लेंगे ये 8 फूड और ड्रिंक, दूर होगा जोड़-जोड़ का दर्द

अगर आप हाई यूरिक एसिड के कारण गठिया और जोड़ों के दर्द से जूझ रहे हैं तो आपके लिए 8 सुपरफूड लेकर आए हैं जो आसानी से आपकी समस्या को दूर करने का काम करें. बिना दवा ही आप दर्द और यूरिक एसिड से छुट्टी पा लेंगे.

Latest News
Joint Pain Remedy: गठिया के दर्द को खींच लेंगे ये 8 फूड और ड्रिंक, दूर होगा जोड़-जोड़ का दर्द

pain of arthritis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड हाई होने का मतलब है किडनी पर प्रेशर पड़ना और हड्डियों का क्षरण शुरू हो जाना. गठिया और जोड़ों के दर्द का एक बड़ा कराण यूरिक एसिड का ब्लड में बढ़ना होता है, 

यूरिक एसिड ब्लड के जरिये शरीर के जोड़-जोड़ तक पहुंच जाता है और हड्डियों के गैप के बीच में छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है, इससे हड्डियों में घिसाव और घर्षण से दर्द-सूजन और जकड़न की समस्या शुरू हो जाती है, लकिन यहां आपको उन 8 सुपरफूड के बारे में बताएंगे जो आपकी हड्डियों के कोने-कोने से यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगे. 

साबुत अनाज
मोबिलिटी विशेषज्ञ और फेनेटिक वेलबीइंग के संस्थापक थॉमस एप्पलबी बताते हैं कि बटरलेस पॉपकॉर्न  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है और फाइबर रिच होने के कारण ये रूमेटाइड आर्थराइटिस वालों के लिए बैहद कारगर फूड है. वही, दलिया या ओट्स खाएं. सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस लें. ये खाद्य पदार्थ सूजन से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जिन्हें पॉलीफेनोल्स के रूप में जाना जाता है, जो आर्थराइटिस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

रंगीन बेरीज
जामुन - स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे फल यूरिक एसिड और आर्थराइटिस  की दवा हैं. ये गठिया के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और बीमारी से बचा सकते हैं. यूरिक एसिड मनुष्यों में लगभग 50% एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जिम्मेदार है. सीरम यूरिक एसिड (एसयूए) या हाइपरयुरिसीमिया का हाई होना हृदय रोग (सीवीडी) के लिए एक जोखिम कारक है. इसलिए इन फलों को रोज खाएं. ये जोड़ों के दर्द, सूजन, जकड़न को दूर करेंगे.लाल जामुन को अपना रंग देने वाला एंथोसायनिन वही पोषक तत्व है जो आपके गठिया के जोड़ों को कम दर्दनाक या कठोर बना सकता है.

लहसुन
लहसुन में डायलिल डाइसल्फ़ाइड होता है जो हड्डियों के क्षरण के लिए जिम्मेदार एंजाइम को कम कर सूजन को दूर करता है. यह गठिया से जोड़ों को बचाने में मददगार होता है. रोज कम से कम 5 कलियां लहसुन की कच्ची खाएं.

फैटी फिश
उबली हुई सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और टूना सभी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो सूजन और दर्द को कम करने के लिए जोड़ों में सूजन से लड़ती हैं. यदि आप मछली नहीं खाते तो इसकी जगह सोयाबीन, टोफू और एडामेम बीन्स ले सकते हैं क्योंकि ये भी ओमेगा -3 रिच होते हैं.

हल्दी
हल्दी साइटोकिन्स और हानिकारक एंजाइमों को अवरुद्ध करके जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करती है. अगर आप इसे काली मिर्च के साथ ले तो ये शरीर में  बेहतर तरीके से अवशोषित होती है. हल्दी सूजन से लड़ने और यूरिक एसिड के उच्च स्तर को नियंत्रित करती है तो आप हल्दी का काढ़ा पीना शुरू कर दें.

हरी सब्जी
 क्लासिक ग्रीन वेज सल्फोराफेन से भरा है जो ऑस्टियोआर्थराइटिस से आपके जोड़ों में उपास्थि को होने वाले नुकसान को रोकने या धीमा करने में मदद करता है. ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और मेथी के पत्ते,चौलाई, करेला आदि जरूर खाएं.

खट्टे-खट्टे फल
विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में एक बड़ी भूमिका निभाता है जो कार्टिलेज कुशन और जोड़ों की सुरक्षा करते है, इसलिए एक उच्च विटामिन सी आहार जरूर लेना शुरू कर दें, इससे सूजन और जोड़ों के दर्द को कम होगा. विटामिन सी भी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में सूजन में योगदान देने वाले अणुओं से लड़ता है.

एलोवेरा जूस
एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और अदरक के साथ एलोवेरा जूस मिलाएं और पीना शुरू कर दें, कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा, ये होममेड शॉट जोड़ों के दर्द को कम करने की बेस्ट दवा है. एलोवेरा में यौगिक होते हैं जो जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो संयुक्त ऊतक को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

सेब का साइडर मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये सभी स्वस्थ हड्डियों और जोड़ों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. वहीं, अदरक अपने एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. ये सूजन को कम करने और जोड़ों के ऊतकों को नुकसान से बचाता है. 

तो उपर बताई गई चीजों को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना लें और कुछ ही दिनों में आपको अपनी बीमारी कम होती नजर आने लगेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement