Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Metastatic Cancer: रोजाना करें एरोबिक्स, कम होगा मेटास्टैटिक कैंसर का खतरा, कौन सा कैंसर है यह

Aerobics करने से metastatic cancer का रिस्क कम हो जाता है. हालिया एक शोध में खुलासा हुआ, इसके पीछे का तथ्य यहां पढ़ें

Latest News
Metastatic Cancer: रोजाना करें एरोबिक्स, कम होगा मेटास्टैटिक कैंसर का खतरा, कौन सा कैंसर है यह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Aerobics Prevents Metastatic Cancer- मेटास्टैटिक कैंसर (Metastatic Cancer) कैंसर की वो स्टेज है जब कैंसर की कोशिकाएं शरीर के कई हिस्सों में फैलने लगती है. ट्यूमर के टिशूज प्राइमरी स्पॉट से हटकर हड्डियों को भी अपना शिकार बनाने लगते हैं. मेटास्टैटिक हड्डी रोग वाले अधिकांश रोगी 6-48 महीनों तक जीवित रहते हैं, सामान्य तौर पर,स्तन और प्रोस्टेट कार्सिनोमा वाले रोगी फेफड़े के कार्सिनोमा वाले लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं, लेकिन इस कैंसर के फैलने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है अगर रोजाना एरोबिक्स किया जाए. जी हां शोधकर्ताओं के अनुसार डीप एरोबिक एक्सरसाइज के दौरान इंटरनल ऑर्गन्स द्वारा ग्लूकोज की खपत की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ट्यूमर फैलता नहीं है. 

इस कैंसर के आम लक्षण (Symptoms of Metastatic Cancer)


हड्डियों में दर्द और उनका टूटना
मल-मूत्र पर कंट्रोल खोना 
हाथ और पैरों में कमज़ोरी आना
खून में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाने की वजह से चक्कर आना
उलटी और दस्त होना
सिरदर्द
दौरे पड़ना
देखने में समस्या (ब्रेन मेटास्टेसिस) होना 
सांस की तकलीफ (लंग मेटास्टेसिस) होना

यह भी पढ़ें- स्किन में बढ़ने वाले ये तिल हो सकते हैं घातक, कैंसर का हो सकता है अंदेशा

क्या कहता है शोध

वैज्ञानिकों ने 20 सालों तक 3 हजार लोगों पर शोध किया, उन्हें अच्छा आहार दिया और एक्सरसाइज करवाई, उनके स्वास्थ्य डाटा का अध्ययन हुआ, इसमें पता चला है कि जो लोग रोजाना व्यायाम करते रहे वैसे लोगों में मेटास्टैस्टिक कैंसर का खतरा 72 फीसदी कम मिला है. यह कैंसर दूसरे कैंसर की स्टेज के तुलना में ज्यादा खतरनाक है. 

शोध में सामने आया है कि जब आप हार्ड एक्सरसाइज करते हैं तब शरीर के अंग अंदर ग्लुकोज ज्यादा कंज्यूम होता है और ट्यूमर को बढ़ने के लिए एनर्जी नहीं मिलती, इसिलए व्यायाम करना कैंसर का खतरा कम कर सकता है.  जब कोई व्यक्ति नियमित रूप से व्यायाम करता है, तो यह स्थिति स्थायी हो जाती है. आंतरिक अंगों के ऊतक बदल जाते हैं और मांसपेशियों के ऊतकों के समान हो जाते हैं. हम सभी जानते हैं कि खेल और शारीरिक व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं, इससे हमारे शरीर में कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, कैंसर फैल नहीं सकता और प्राथमिक ट्यूमर भी आकार में सिकुड़ जाता है

यह भी पढ़ें- Breast Cancer कैसे होता है, जानिए क्या हैं लक्षण और इलाज 

यह भी पढ़ें- कैसे होता है पुरुषों में यह कैंसर, लक्षण और कारण

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement