Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alcohol Side Effects: लिवर, किडनी ही नहीं, स्किन से जुड़ी इन बीमारियों का खतरा बढ़ाती है शराब, जानें वजह

Alcohol Side Effects: शरीर को अलग अलग तरीके से प्रभावित करता है और इसका सबसे ज्यादा असर पेट, मस्तिष्क, हृदय, पित्त की थैली और लिवर पर देखने को मिलता है. आपको बता दें कि इसकी वजह से स्किन पर भी गहरा असर पड़ता है...

Latest News
Alcohol Side Effects: लिवर, किडनी ही नहीं, स्किन से जुड़ी इन बीमारियों का खतरा बढ़ाती है शराब, जानें वजह

Alcohol Cause Skin Problems

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी :  यह तो सभी जानते ही हैं कि शराब सेहत के लिए कितनी हानिकारक है. इसके दुष्प्रभाव आपको अपने घर के आस-पास या आए दिन समाचारों के (Alcohol Side Effects) माध्यम से देखने को मिल ही जाते होंगे. बता दें कि शराब में मादक पेय पदार्थ इथेनॉल पाया जाता है, जो शरीर को अलग अलग तरीके से प्रभावित करता है और इसका सबसे ज्यादा असर पेट, मस्तिष्क, हृदय, पित्त की थैली और लिवर पर देखने को मिलता है. लेकिन आपको बता दें कि इसकी वजह से आपकी त्वचा भी प्रभावित हो सकती है. इसकी वजह से आप स्किन (Alcohol) से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं ज्याद शराब पीने से स्किन से जुड़ी किन (Alcohol Cause Skin Problems) समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है...  

त्वचा में परिवर्तन और खुलजी होना

अगर आप लंबे समय तक शराब पीते हैं तो इसकी वजह से हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है. बता दें कि इन हेल्थ कंडीशन्स की वजह से पीलिया, आंखों के आसपास की त्वचा का गहरा होना और त्वचा में खुजली होने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : क्या है आर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस में अंतर? जानें लक्षण और बचाव के आसान उपाय

त्वचा संक्रमण और कैंसर का बढ़ता है खतरा 

इसके अलावा लंबे समय तक शराब का सेवन करने से आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर हो सकता है, इससे आप आसानी से संक्रमण का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में कमजोर इम्युनिटी और यूवी किरणों के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता के कारण त्वचा कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

नींद में खलल पड़ना

शराब पीने की वजह से आपकी नींद भी प्रभावित होती है और इससे आपका स्लीप पैटर्न बाधित होने लगता है. ऐसे में नींद में खलल पड़ने की वजह से त्वचा पर काले घेरे, त्वचा का पीला पड़ना, रंग फीका पड़ना और झुर्रियों को समस्या बढ़ जाती है.

डिहाइड्रेशन

वहीं शराब पीने के बाद बार-बार यूरिनेशन की जरूरत पड़ती है और इससे आपको डिहाईड्रेशन हो सकता है. इतना ही नहीं इसकी वजह से ड्राई स्किन, धंसी हुई आंखें, लोच में कमी और होंठ भी सूख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : रात में कहीं मुंह खोल कर तो नहीं सोते आप? झेलनी पड़ सकती हैं ये समस्याएं, तुरंत बदलें आदत

प्लफी फेस की समस्या 

बता दें कि शराब हिस्टामाइन रिलीज को बढ़ाती है और इससे त्वचा के नीचे मौजूद ब्लड वेसल्स फैल जाते हैं. ऐसे में इसकी वजह से त्वचा लाल या सूजी हुई नजर आने लगती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement