Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alia Bhatt Pregnancy : आलिया बनने वाली हैं मां, जानें कैसे रखें अपनी प्रेगनेंसी के First Trimester में अपना ख़याल

Alia Bhatt की प्रेग्नेंसी का शुरूआती  दौर है. गर्भावस्था की पहली तिमाही बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. आइए जानते हैं, कैसे रखना चाहिए प्रेग्नेंसी के पहली तिमाही में प्रेग्नेंट का ख़याल. 

Alia Bhatt Pregnancy : आलिया बनने वाली हैं मां, जानें कैसे रखें अपनी प्रेगनेंसी के First Trimester में अपना ख़याल

Alia Bhatt : आलिया भट्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : बॉलीवुड के स्टार कपल आलिया भट्ट और रणबीर कपूर(Alia Bhatt & Ranbir Kapoor Pregnancy) ने अपनी प्रेग्नेंसी का एलान किया है. इस ख़बर से पूरा बॉलीवुड और फैंस सेगमेंट ख़ुश है. आलिया भट्ट की प्रेग्नेंसी का शुरूआती  दौर है. गर्भावस्था की पहली तिमाही बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. आलिया अभी इसी वक़्त को जी रही हैं. इस तिमाही में होने वाली मां और बच्चे का ख़ास ख़याल रखा जाता है. आइए जानते हैं, कैसे रखना चाहिए प्रेग्नेंसी के पहली तिमाही में प्रेग्नेंट का ख़याल. 

क्या होते हैं Pregnancy के शुरुआती  लक्षण 
गर्भ धारण करने या प्रेग्ननेंट होने का सबसे शरुआती लक्षण मिस हुआ पीरियड है. अगर सम्भोग के बाद पीरियड वक़्त पर न आया हो और आपका पीरियड अमूमन रेग्युलर रहा हो तो काफ़ी संभावना है कि यह प्रेग्नेंसी का शुरूआती लक्षण हो. यूनिसेफ की प्रेग्नेंसी गाइड(Pregnancy Guide) के अनुसार कई बार इम्प्लांटेशन के वक़्त भी थोड़ी ब्लीडिंग होती है. यह पूरी तरह नॉर्मल है. हालांकि ऐसा कुछ होते ही आपको अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से बात कर लेनी चाहिए. 

Health Tips: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है आंवले का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

Health Tips: हर रोज मखाने का सेवन इन 5 समस्याओं से रखेगा दूर

उलटी, थकावट होना आम है प्रेग्नेंसी में 
गर्भावस्था के शुरूआती लक्षणों में थकावट, उलटी और बार-बार मूत्र त्याग करने की चाह बहुत आम है. अगर इन चीज़ों से परेशानी हो रही हो तो आप डॉक्टर से बात करके इसके लिए उचित दवा ले सकती हैं. दरअसल प्रेग्नेंसी के शुरूआती हफ़्ते(First Trimester) में हॉर्मोन में परिवर्तन समूचे शरीर को प्रभावित करता है. प्रेग्नेंसी गाइड लिखते हुए यूनिसेफ यह दर्ज करता है कि ज़रूरी नहीं है कि सभी लोगों को एक जैसा अनुभव हो. 


किस तरह रखें अपना ध्यान 
प्रेग्नेंसी के शुरुआत दिनों के लक्षणों से पार पाना कई बार मुश्किल हो जाता है. ऐसे वक़्त में अपनी देखभाल ख़ुद करने में ये टिप्स आपकी काफ़ी मदद कर सकते हैं. अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद आप उलटी के लिए अदरक या chamomile की चाय लिया करें. एक्यूपंक्चर भी ट्राई किया जा सकता है. 

गौरतलब है कि होने वाली मां और बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर पहली तिमाही बेहद आवश्यक होती है. इस वक़्त में भ्रूण को बचाए रखने और उसके बेहतर स्वास्थ्य का ख़याल रखना ज़रूरी होता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement