Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: ​नसों में जमा वसा को सुखाकर बाहर कर देगा ये कांटेदार पौधा, सेहतमंद रहता है दिल

हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंदे वसा की तरह होता है, जो नसों के अंदरूनी हिस्सों में चिपकर ब्लड फ्लो को प्रभावित करता है. यह खून में ब्लॉकेज पैदा करता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक खतरा कई गुणा बढ़ जाता है.

Latest News
Cholesterol Remedy: ​नसों में जमा वसा को सुखाकर बाहर कर देगा ये कांटेदार पौधा, सेहतमंद रहता है दि��ल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Aloe vera Control Bad Cholesterol: आज के समय में भारत समेत दुनिया भर के देशों में दिल के मरीजों की संख्या बढ़ता जा रही है. बुजुर्ग से लेकर युवा तक हार्ट अटैक और कार्डियक स्ट्रोक के शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह से हर दिन कई लोगों की जान जा रही है. इसके पीछे की वजह नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) है, जो आपकी खराब दिनचर्या और खानपान से एकत्र हो रहा है. यह नसों के अंदर एक गंदे वसा की तरफ चिपक जाता है. धीरे धीरे नसों के अंदर भरकर खून की नसों को ब्लॉकेज करता है. इसकी वजह से ही हार्ट अट्रैक और स्ट्रोक आता है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा आप पर भी हो सकता है. इससे बचने के लिए आप दवाओं के साथ ही कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. 

घरेलू उपाय में आप काटेदार पौधा एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पौधा आपकी स्किन से लेकर नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को सुखाकर बाहर कर देता है. यह कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है. इससे नसों से लेकर हार्ट तक हेल्दी बना रहता है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो इस कांटेदार पौधे का सहारा ले सकते हैं. आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे...

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है कांटेदार एलोवेरा

एलोवेरा का पौधा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद कारगर साबित होता है. यह शरीर से उन चीजों को बाहर कर देता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को स्पाइक करता है. इसके साथ ही एलोवेरा की जेल बैड कोलेस्ट्रॉल के साथ ही ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर देती है.  

नसों से लेकर दिल को रखता है हेल्दी

एलोवेरा में फाइबर समेत कई ऐसे में पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी नसों से लेकर दिल को हेल्दी बनाएं रखते हैं. एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को हाई होने से रोकते हैं. यह खून को पतला कर नसों में मौजूद ब्लॉकेज को खोलने के साथ ही खून के थक्के जमने से रोकते हैं. यह नसों को मुलायम बनाएं रखते हैं. यह एचडीएल को बूस्ट करते हैं. 

ऐसे करें एलोवेरा का सेवन

एलोवेरा का स्वाद बेहद कड़वा होता है. हर दिन इसका जूस पीना फायदेमंद होता है. हर दिन 2 से 3 चम्मच जूस पीने से काफी फायदेमंद होता है. इसे सुबह खाली पेट पिएं. हालांकि एलोवेरा की सब्जी या चटनी बनाकर भी खा सकते हैं. यह वजन से लेकर ब्लड शुगर में को भी कंट्रोल कर देता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement