Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Flax Seeds in Uric Acid : ब्लड और हड्डियों से यूरिक एसिड को चूस लेगा अलसी का बीज, घुटने का दर्द होगा छूमंतर

Joints Pain Remedy: हाई यूरिक एसिड से बचना है तो आपको अपनी डाइट में अलसी के बीज को जरूरी शामिल करना चाहिए.

Latest News
Flax Seeds in Uric Acid : ब्लड और हड्डियों से यूरिक एसिड को चूस लेगा अलसी का बीज, घुटने का दर्द होगा छूमंतर

Flax Seeds in Uric Acid : ब्लड और हड्डियों से यूरिक एसिड को चूस लेगा अलसी का बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जब भी ब्लड में यूरिक एसिड हाई (High Uric Acid in Blood) होता है जोड़ों में दर्द (Joints Pain) और गठिया की समस्या बढ़ (Arthritis Problem) जाती है. जब किडनी शरीर के दूषित पर्दार्थों को छानने (Kidney Uable to Filter Toxin from body) में असमर्थ होती है जब शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid Increase) बढ़ता है और ब्लड के जरिये ये शरीर के जोड़ों के बीच क्रिस्टल (Through Blood Uric Acid Deposits in Joints) के रूप में जमा होन लगता है. यही से घुटने में दर्द,(Knee Pain) जकड़न और सूजन (Stifness and Swelling in Joints)) की समस्या शुरू होती है. 

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ रहा है तो आपके लिए अलसी के बीज से बेहतर कोई और नेचुरल इलाज नहीं हो सकता है. अलसी के बीज यूरिक एसिड में दवा की तरह का कम करते हैं और ब्लड ही नहीं, हड्डियों से भी यूरिक एसिड को निकाल कर यूरिन के जरिये बाहर कर देते हैं. तो चलिए जानें अलसी के बीज के फायदे के साथ ही इसके प्रयोग का सही तरीका और समय क्या है.

Uric Acid: खून में जमा यूरिक एसिड को तुरंत बाहर करता है कच्चा पपीता, जानें इसे खाने का सही तरीका

अलसी के बीज के गुण
अलसी के बीज की तासीर गर्म होती है और यही कारण है कि इसे सर्दियों में खाना गठिया के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है. ये शरीर को गर्म रखने के साथ ही शरीर की वसा को कम करने में भी कारगर है. ओमेगा-3 से लेकर कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ फाइटोकेमिकल्स से ये भरे होते हैं. इनकी यही खूबी यूरिक एसिड को कम करने का काम करती है. 

कब खाना चाहिए अलसी का बीज
इसे खाने का समय एक रखें यानी एक ही समय पर इसे खाएं. आप दिन के वक्त इसका सेवन करें तो ज्यादा फायदेमंद होगा. हालांकि आप चाहें तो इसके लड्डू बना लें और उस किसी भी वक्त खाएं. हालांकि इसका प्रयोग आप भीगा कर करें तो ज्यादा अच्छा होगा. 

इस तरह करें अलसी के बीज का सेवन
अलसी के बीज को रोजाना खाना खाने के आंधे घंटे बाद एक चम्मच चबा चबाकर खाइए. ऐसा करने से जल्द ही यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा. डाइट में शामिल प्यूरीन यानी हाई प्रोटीन से बनने वाला यूरिक एसिड को ये तुरंत बाहर कर देता है.  रोजाना करीब 25 ग्राम अलसी का सेवन आपके लिए बेस्ह होगा.

Reduce Uric Acid: ब्लड में बढ़ते यूरिक एसिड की दवा हैं ये 6 हर्बल पेय, घुटने से दर्द होगा गायब

अलसी के बीज को खाने के अन्य फायदे

डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर
अलसी में भरपूर मात्रा में लिगनेन नामक तत्व पाया जाता है जो सेल्यूलोज का ही एक रूप होता है. इसका सेवन करने से आपका शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. 

वजन कम करने में करने में मददगार
अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबरए ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ.साथ एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. 

Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदे यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देगी ये कच्ची चीजें, गठिया का दर्द होगा दूर

दिल का रखेगा ख्याल 
अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्राल को कम करने लगता है. जिससे कि आपका दिल हेल्दी रहता है.   

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement