Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Onion Benefits: कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज से लेकर यूरिक एसिड तक होगा कम, जान लें और भी कई फायदे

प्याज खाने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है और गठिया के दर्द में राहत मिल सकती है. चलिए इसे कच्चा खाने के और फायदे भी जानें.

Latest News
Onion Benefits: कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज से लेकर यूरिक एसिड तक होगा कम, जान लें और भी कई फायदे

कच्चा प्याज खाने के हैं बेशुमार फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः प्याज न केवल आपके खाने काे स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि ये कई बीमारियों में दवा भी है. डायबिटी से लेकर आर्थराइटिस में कच्चा प्याज खाना आपके दवा को पावर को कम करा सकता है. 

प्याज फ्लेवोनोइड्स और एल्केनाइल सिस्टीन सल्फ़ोक्साइड्स (एसीएसओ) का भंडार है.  प्याज में मौजूद एंथोसायनिन के कारण ही वे लाल या बैंगनी दिखाई देते हैं. फ्लेवोनोल्स जैसे क्वेरसेटिन प्याज को जीवाणुरोधी, एंटीथ्रॉम्बोटिक, एंटीप्लेटलेट और अस्थमा में भी उपयोगी बनाते हैं .

पीएम मोदी ने काफल के लिए सीएम धामी को दिया था धन्यवाद, ये जंगली फल कई गंभीर बीमारियों की है दवा

डायबिटीज की रोकथाम और कंट्रोल में प्याज के फायदे
रोज कच्चा प्याज खाने से प्री-डायबिटीज का खतरा टल सकता है, क्योंकि प्याज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है. एक अध्ययन के अनुसार  कच्चा लाल प्याज खाने से 4 घंटे के बाद तेजी से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है.

प्याज में पाए जाने वाले विशिष्ट यौगिक, जैसे क्वेरसेटिन और सल्फर यौगिक, भी डायबिटीज विरोधी असर दिखाते हैं. उच्च मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटेशियम, विटामिन सी और विभिन्न आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व जो कई तरीकों से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. पूरे शरीर में ब्लड शुगर के नियमन को नियंत्रित करने के साथ ही इसमें मौजूद क्वेरसेटिन छोटी आंत, अग्न्याशय, मांसपेशी, वसा ऊतक और यकृत में कोशिकाओं के लिए भी हेल्दी होते हैं.

प्याज ब्लड शुगर को कम करते हैं क्योंकि वे प्रीबायोटिक्स, अपाच्य फाइबर होते हैं जो ऊपरी पाचन तंत्र से बड़ी आंत में गुजरते हैं जहां वे लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाते हैं और आश्चर्य की बात यह है कि आंत के बैक्टीरिया ग्लूकोज कंट्रोल में सहायक होते हैं.

इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

गठिया रोग में प्याज के फायदे
गठिया में जोड़ों में दर्द और सूजन होती है और हाई यूरिक एसिड ही ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया  का कारण बनता है. लेकिन कच्चा प्याज खाने से जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद मिलती है,  क्योंकि प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन, फ्लेवोनोल और विटामिन सी यूरिक एसिड कम करके जोड़ों की सूजन और दर्द को दूर करते हैं. सूजन से कई मार्कर जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो जाता है.

कच्चा प्याज ही क्यों है फायदेमंद
खाना पकाने के तरीकों जैसे भूनने या उबालने से इसके पोषक तत्वों जैसे फ्लेवोनोइड्स की 30% तक हानि हो जाती है.

प्याज के और फायदे भी जान लें

प्याज खाने से भूख न लगना, पेट खराब रहना, पित्ताशय की थैली संबंधी विकारों जैसे पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही ये हृदय और रक्त वाहिका संबंधी समस्याओं जैसे सीने में दर्द और उच्च रक्तचाप के इलाज में भी दवा की तरह काम करता है. प्याज के हेयर मास्क से गंजापन दूर होता है. सिर की खुजली को रोकने, बालों के झड़ने से लेकर रूसी के इलाज तक बालों के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है. 

ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement