Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिना दर्द के है हड्डियों में स्वेलिंग तो हो सकते है इस कैंसर के लक्षण

Bone Cancer: अगर आपके शरीर में हड्डियों के पास गांठ है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है,क्योंकि यह गांठ अमूमन दर्द नहीं देता है लेकिन यह कैंसर का एक रूप जरूर हो सकता है.

Latest News
बिना दर्द के है हड्डियों में स्वेलिंग तो हो सकते है इस कैंसर के लक्षण

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cancer के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चौंकाने वाली बात तब हो जाती है जब आपको यह पता चले कि बोन कैंसर तेजी से युवाओं में देखा जा रहा है.

आज की भाग दौर वाली जिंदगी में लोग अपने शरीर में तेजी से हो रहे बदलाव को नजरअंदाज तो करते ही हैं बल्कि अपना ख्याल भी नहीं रखते हैं. छोटी मोटी बीमारी के वो खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं. जिसकी वजह से आज कई सारी बीमारी घातक असर कर रही हैं, उसमें से एक है Bone Cancer . 

Bone Cancer  यानी हड्डियों में कैंसर. यह धीरे-धीरे शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचता है. पीएसआरआई अस्पताल में कैंसर विशेषज्ञ डॉ. अमित उपाध्याय बताते हैं,' अगर आपके शरीर में हड्डियों के पास गठान है तो आपको शतर्क होने की जरूरत है,क्योंकि यह गठान अमूमन दर्द नहीं देता है लेकिन यह कैंसर का एक रूप जरूर हो सकता है.'

डॉ उपाध्याय आगे कहते हैं, 'बोन कैंसर जो 8 साल से 20 साल तक के आयु वाले लोगो पर काफी ज्यादा असर करता है क्योंकि उस समय हड्डियों का विकास हो रहा होता है.' इसलिए आज के समय में हमें समय -समय  पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए .

Bone Cancer को डॉक्टर दुर्लभ कैंसर की श्रेणी में रखते हैं जिसकी शुरुआत हड्डियों से होती है. यह शरीर की किसी भी हड्डी को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह ज्यादातर हाथ और पैरों की लंबी हड्डियों से शुरु होकर पूरे शरीर में फैलता है. इसके लक्षण, कारण और रिस्क फैक्टर की मदद से इसका जल्दी पता लगाया जा सकता है. 

डॉ. उपाध्याय आगे कहते हैं कि बोन कैंसर युवाओं को तेजी से अपनी गिरफ्त में रही है. जब तक आप डॉक्टर के पास जाते हैं तब तक काफी देर हो जाती है. यह आपके लीवर और हृदय पर भी असर करता है.


यह भी पढ़ें: DNA Exclusive: Heteropaternal Superfecundation? मां 1, पेट में बच्चे 2 और उनके बाप भी 2, हैरान कर देगी यह जानकारी


Bone Cancer के लक्षण

अगर आपके हड्डियों में स्वेलिंग हो रही है साथ ही उस जगह कोई दर्द नहीं होता है साथ ही यह लक्षण तेजी से बढ़ता जा रही है . 

अगर आपकी हड्डी के पास सूजन या गांठ  काफी कठोर होती जा रही है. जो दवाई ले रहे है उससे ठीक नही हो रहा है. ये सारे बोन कैंसर के प्रमुख लक्षण है.

  बोन कैंसर के मुख्य प्रकार की बात करें तो उसमें से ऑस्टियोसारकोमा (Osteosarcoma), चोंड्रोसारकोमा (Chondrosarcoma)  यह बीमारी एडल्ट वर्ग में काफी ज्यादा होता है.

 इविंग सारकोमा (Ewing sarcoma) भी एक घातक बोन कैंसर जो 8 साल से 20 साल तक के आयु वाले लोगो पर काफी ज्यादा असर करता है क्योंकि उस समय हड्डियों का विकास हो रहा होता है. इसलिए आज के समय में हमे समय -समय  पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए .

अगर हड्डियां कमजोर हो रही हैं और तेजी से फ्रैक्चर हो रहा है तो इसे भी कैंसर का लक्षण माना जा सकता है. इसे मेडिकल टर्म में पैथोलॉजिकल फ्रैक्चर का रूप भी माना जाता है.

कैंसर का एक और लक्षण रेपिड सेल डिवीजन के कारण हाई मेटाबॉलिज्म रेट के कारण वजन भी तेजी से कम होने लगता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement