Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Reduce: हाई यूरिक एसिड से घिस चुके घुटने के लिगामेंट्स को ग्रीसी बना देंगे ये 4 फ्रूट्स

Reduce Uric Acid: अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है और घुटने या जोड़ों में दर्द हो रहा है तो पोटेशियम से भरे ये चार फल दवा की तरह काम करते हैं.

Latest News
Arthritis Reduce: हाई यूरिक एसिड से घिस चुके घुटने के लिगामेंट्स को ग्रीसी बना देंगे ये 4 फ्रूट्स

यूरिक एसिड है हाई तो पोटैशियम रिच 4 फल दूर करेंगे घुटने के दर्द और सूजन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपको लगता है कि कैल्शियम की कमी के कारण (Due to Calcium Deficiency) आपके जोड़ों में दर्द (Joints Pain) होता है तो बता दें कि इसके पीछे वजह पोटेशियम (Potassium Deficiency) की कमी भी होती है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने (High Uric Acid) की एक बड़ी वजह पोटेशियम की शरीर में कमी भी होती है. 

बता दें कि पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ हड्डियों और जोड़ों की रक्षा करने में मददगार होते हैं. गठिया रोग में पोटेशियम रिच फूड लेने से जोड़ों में दर्द और सूजन तेजी से कम होता है. 

गठिया वो बीमारी है जिसमें शरीर के हर जोड़-जोड़ में दर्द, सूजन और जकड़न होने लगती है और मांसपेशियों में कमजोरी के साथ ही हड्डियों का क्षरण यानी कमजोर होकर वह मुड़ने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि यूरिक एसिड को शरीर में बढ़ने से रोका जाए और ऐसी चीजें खाई जांए जिससे जोड़ों की समस्या दूर हो सके.

यह भी पढ़ेंः Remove Uric Acid: यूरिक एसिड को ब्लड से निकाल देगा इस हरे पत्ते का अर्क, घुटने का दर्द होगा दूर

मेडएक्सप्रेस के डॉक्टर क्लेयर मॉरिसन के अनुसार पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ गठिया रोग से निपटने में दवा की तरह काम करते हैं. उनका कहना है कि पोटेशियम ब्लड से नमक यानी सोडियम की मात्रा को संतुलित करता है. असल में पोटेशियम फ्लूइड रिटेंशन को रोकता है जिससे ब्लड में मौजूद सोडियम और यूरिक एसिड जोड़ों मे जमा नही ंहोने पाता. साथ ही ये हड्डियों और जोड़ों में कैल्शियम के अवशोषण में भी मददगार होता है. 

यह भी पढ़ेंः Medicinal Leaves: जोड़ों के दर्द और बढ़ते शुगर की दवा है ये हरा पत्‍ता, रोज कच्‍चा चबा लें

द जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित एक अध्ययनके अनुसार कम पोटेशियम के स्तर और रूमेटोइड आर्थराइटिस के बीच गहरा संबंध होता है. अध्ययन में पाया गया कि रूमेटोइड गठिया वाले मरीजों में एक स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में काफी कम सीरम पोटेशियम सांद्रता पाई गई. जब ऐसे लोगों को 28 दिनों तक पोटेशियम का सप्लीमेंट दिया गया तो उनके दर्द में चमत्कारिक रूप से आराम मिला था. साथी ही जोड़ों में सूजन कम हुआ और ब्लड में यूरिक एसिड भी कम बना. 

रिपोर्ट के अनुसार  जिन लोगों ने 28 दिनों तक पोटेशियम लिया था उन्होनंे अपने दर्द में 33 प्रतिशत कमी महसूस की थी. असल में पोटेशियम की खुराक दर्द की तीव्रता को कम करती दिखाई दी.

यह भी पढ़ेंः Arthritis : खून से गंदे यूरिक एसिड को बाहर करेंगी ये 3 कच्‍ची सब्जियां, ये है जोड़ों के दर्द का पक्‍का इलाज  

डॉ मॉरिसन का कहना है कि पोटेशियम को नेचुरल तरीके से लेना आर्थराइटिस में ज्यादा कारगर होगा और इसके लिए यूरिक एसिड से जूझ रहे लोगों को रोजना अपनी डाइट में केला, खरबूजा, संतरा और खुबानी को जरूरी शामिल करना चाहिए. ये चार फल शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरा करने में कारगर हैं.

सौ ग्राम केले में 358mg पोटैशियम होता है, जबकि उतनी ही मात्रा में खरबूजे में 267mg होता है. एक सौ ग्राम संतरे में 181mg पोटैशियम और खुबानी में 259mg होता है. हालांकि, सूखे खुबानी में अधिक पोटेशियम होता है जिसमें 100 ग्राम होता है जिसमें 1,162mg होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement